Assembly Election: 4 जून को नहीं आएंगे अरुणाचल-सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे, जानें EC ने क्यों बदली तारीख

Assembly Election 2024: निर्वाचन आयोग ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा व आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित करने का ऐलान किया था. वहीं, अब अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना की तिथि बदल दी गई है.
Assembly Election 2024

4 जून को नहीं आएंगे अरुणाचल-सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे

Assembly Election 2024: लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. निर्वाचन आयोग ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा व आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित करने का ऐलान किया था. वहीं, अब अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतगणना की तिथि बदल दी गई है.

जानकारी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 जून के बजाय 2 जून को आएंगे. इसकी वजह यह है कि अरुणाचल और सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को खत्म हो रहा है. ऐसे में मतगणना का काम 2 जून तक हर हालत में पूरा हो जाना चाहिए. वहीं, दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को होंगे.

क्या है अरुणाचल की राजनीतिक स्थिति?

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की 60 और लोकसभा की दो सीटें हैं. पिछले चुनाव में भाजपा ने लोकसभा की दोनों सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, विधानसभा की 60 सीटों में से भाजपा ने 41 सीटों पर जीत का परचम लहराया था. जबकि जनता दल यूनाइटेड ने 7, नेशनल पीपल्स पार्टी ने 5, कांग्रेस ने 4 और पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने एक और दो सीट निर्दलीय ने जीतीं थी. बाद में जनता दल यूनाइटेड के सभी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे.

CM खांडू मुक्तो से लड़ेंगे चुनाव

भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने मुख्यमंत्री पेमा खांडू को मुक्तो (एसटी) सीट से उम्मीदवार बनाया है. वहीं, तवांग (एसटी) से त्सेरिंग दोरजी, दिरांग (एसटी) से फुरपा त्सेरिंग और बॉमडिला से डोंगरु सियोंग्जू को टिकट मिला है.

जानें सिक्किम की स्थिति

सिक्किम में लोकसभा व विधानसभा चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को होंगे. आपको बता दें कि सिक्किम में लोकसभा की एक और विधानसभा की 32 सीटें हैं. चुनाव में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) का मुकाबला सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) से होगा.

ज़रूर पढ़ें