जम्मू-कश्मीर और हरियाणा समेत 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान, EC करेगा आज पीसी

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है. चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फेंस के जरिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर सकता है. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र और झारखंड में भी इसी साल चुनाव होने हैं. माना जा रहा है कि इन राज्यों में भी विधानसभा चुनाव […]
election commission

मुख्य चुनाव आयुक्त

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है. चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फेंस के जरिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर सकता है. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र और झारखंड में भी इसी साल चुनाव होने हैं. माना जा रहा है कि इन राज्यों में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग कर सकता है. आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से अभी तक जम्मू-कश्मीर में चुनाव नहीं हुए हैं और स्थानीय दल लगातार मांग करते रहे हैं कि यहां जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं.

जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 सीटों पर होंगे चुनाव

दरअसल जम्मू-कश्मीर में लंबे समय से परिसीमन का काम पूरा न होने के कारण विधानसभा चुनाव नहीं कराया जा रहा था. लेकिन मई 2022 में परिसीमन का काम पूरा हो गया जिसके बाद जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 विधानसभा सीटें हो गईं है. इस तरह अब जम्मू-कश्मीर में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 90 हो गई है. गौरतलब है कि 2014 में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव हुए थे. जिसमें जम्मू और कश्मीर मिलाकर कुल 87 विधानसभा सीटें थी. 2014 में जम्मू में 37 और कश्मीर में 46 और लद्दाक में 6 विधानसभा सीटें थी.

बता दें कि 2014 में जब जम्मू-कश्मीर में चुनाव हुए थे, तब जम्मू और कश्मीर एक राज्य था लेकिन अब जम्मू-कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश है. दरअसल 2019 में वहां से धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था. हालांकि स्थानीय राजनीतिक दलों की ओर से जम्मू-कश्मीर को लगातार वापस से राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग की जा रही है. लेकिन केंद्र सरकार ने कहा है कि जम्मू और कश्मीर में पहले चुनाव होंगे उसके बाद ही राज्य का दर्जा वापस मिलेगा.

चुनौती है सुरक्षा व्यवस्था

हाल के दिनों में जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियां बढ़ गईं हैं, जिसके बाद वहां सुरक्षा व्यवस्था को कायम करना सबसे बड़ी चुनौती है. जम्मू कश्मीर में पिछले कई महीनों से लगातार आतंकी हमले हो रहें हैं, जिसमें सेना ने कई आत्नकियों को मर गिराया है. इसके साथ ही इन आतंकी हमलों में सेना के कई जवान भी शहीद हो गए. ऐसे में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा का चुनाव करना काफी चुनौतीपूर्ण होगा.

ज़रूर पढ़ें