Bharat Bandh: शंभू बार्डर पर किसान संगठनों का जबरदस्त प्रदर्शन, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, Video

Bharat Bandh: शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागे हैं.
Bharat Band

प्रदर्शन के दौरान किसान (PTI)

Bharat Bandh: किसान संगठन अपनी मांगों को लेकर शुक्रवार प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने भारत बंद का ऐलान कर रखा है. इसका कई जगहों पर असर देखने के मिला. वहीं पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागे हैं. इसका एक वीडियो भी सामने आया है. किसानों ने प्रदर्शन के दौरान सीमा पार करने की कोशिश की तो प्रशासन ने ये कार्रवाई की है.

वहीं किसानों संगठनों से अगली वार्ता के लिए रविवार का समय तय हुआ है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा, ‘मुझे विश्वास है कि रविवार को भी अच्छे वातावरण में बातचीत होगी और इन मुद्दों के हल के लिए हम आगे बढ़ेंगे. कानून-व्यवस्था राज्य का विषय है, उन्हें अपने यहां कानून-व्यवस्था बनानी है. मुझे पूरा विश्वास है कि प्रदर्शनकारी कोई हिंसा या तोड़फोड़ नहीं करेंगे.’

किसानों के प्रदर्शन और भारत बंद के कारण कई जगहों पर जाम की स्थिति बनी रही. खास तौर दिल्ली से लगे बॉर्डर इलाकों में लंबा ट्रैफिक जाम देखा गया. चिल्ला बॉर्डर और गाज़ीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिल रहा है.

हमने किसानों का समर्थन किया- कांग्रेस

किसानों द्वारा भारत बंद के आह्वान पर कांग्रेस महासचिव(संचार) जयराम रमेश ने कहा, “हमने इसका समर्थन किया है. न केवल किसान, बल्कि श्रमिकों की मांगों का भी हम समर्थन करते हैं. मोदी सरकार किसानों के साथ जिस तरह का व्यवहार कर रही है वह अफसोसजनक है. मोदी सरकार की विशेषता यह है कि वे चंदादाताओं को सम्मान और अन्नदाताओं का अपमान करती है.”

ये भी पढ़ें: Sonia Gandhi के राज्यसभा जाने के बाद रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट को लेकर क्या है कांग्रेस का प्लान?

वहीं किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा, “आंदोलन शांतिपूर्वक ढंग से जारी रहेगा. ये हम किसानों से भी अपील करेंगे. उन्होंने (सरकार) ने बैठक बुलाई है, हम तब तक इंतजार करेंगे. रविवार को अगर हमें कोई सकारात्मक नतीजा नहीं मिला तो हम अपना जारी रखेंगे.”

ज़रूर पढ़ें