RAU’s IAS कोचिंग हादसे में बड़ा एक्शन, मालिक और कोऑर्डिनेटर गिरफ्तार, बेसमेंट में स्टोरेज की थी एनओसी

Delhi Coaching Incident: पुलिस ने बीएनएस की धारा 105, 106(1), 152, 290 और 35 के तहत एफआईआर दर्ज की है. कोचिंग सेंटर का मैनेजमेंट और सिविक एजेंसी के लोग जांच के दायरे में हैं.
Delhi Coaching incident

Rau's IAS कोचिंग के मालिक और को-ऑर्डिनेटर गिरफ्तार

RAU’s IAS Coaching Incident: दिल्ली के राजेंद्र नगर में कोचिंग हादसे के बाद कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है. कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी जिनकी पहचान श्रेया यादव, तानिया सोनी और नेविन डेल्विन के रूप में हुई है. पुलिस ने बीएनएस की धारा 105 (गैर इरादतन हत्या), 106 (1) (लापरवाही से मृत्यु), 115/2 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 290 (इमारतों के निर्माण या मरम्मत करने के संबंध में लापरवाही) और 35 के तहत एफआईआर दर्ज की है. कोचिंग सेंटर का मैनेजमेंट और सिविक एजेंसी के लोग जांच के दायरे में हैं.

फायर एनओसी की कॉपी के अनुसार, बेसमेंट का इस्तेमाल सिर्फ स्टोरेज के लिए किया जाना था. डीएफएस प्रमुख का कहना है कि यह स्पष्ट उल्लंघन है. हम कार्रवाई शुरू करने के लिए डीसीपी और एमसीडी को लिखेंगे. बेसमेंट को स्टोरेज के उद्देश्य से एनओसी दी गई थी, जिसका उन्होंने उल्लंघन किया और छात्रों को बिठा दिया.

ये भी पढ़ें- Delhi: कोचिंग सेंटर में जान गंवाने वाले छात्रों की हुई पहचान, केरल का नेविन JNU से कर रहा था Phd

कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश

एमसीडी सुपरवाइजर ऋषिपाल ने कहा कि काम लगभग पूरा हो चुका है. 3-4 इंच पानी सिर्फ बचा है. एमसीडी ने सारी मशीनें लगा दी हैं. बेसमेंट समेत बिल्डिंग पूरी तरह खाली है. कोई फंसा नहीं है. हादसे के बाद दिल्ली की मेयर ने भवन उपनियमों का उल्लंघन कर बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है. वहीं, दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने एमसीडी कमिश्नर को निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली भर में ऐसे सभी कोचिंग सेंटर जो एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में हैं और बेसमेंट में व्यावसायिक गतिविधियां चला रहे हैं जो बिल्डिंग उपनियमों का उल्लंघन कर रही हैं और मानदंडों के अनुरूप नहीं हैं, उनके खिलाफ तुरंत सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.

एमसीडी के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन

हादसे के बाद से कोचिंग सेंटर के बाहर छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है. छात्र एमसीडी और कोचिंग सेंटर के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि एमसीडी ने कहा है कि यह आपदा है लेकिन ये पूरी तरह से लापरवाही है. एक छात्र ने कहा, ‘मैं दो साल से यहां रह रहा हूं. आधा घंटा बारिश होने पर यहां घुटनों तक पानी भर जाता है. ये दो साल से लगातार हो रहा है. आपदा वो होती है जो कभी-कभार होती है लेकिन हम देख रहे हैं कि ये दो साल से हो रहा है.’

दिल्ली सरकार ने दिए जांच के आदेश

दिल्ली सरकार ने घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. आम आदमी पार्टी ने अपने ट्वीट में बताया, ‘कल रात राजेंद्र नगर में हुई दर्दनाक दुर्घटना पर मंत्री आतिशी जी ने दिल्ली के मुख्य सचिव को इस घटना की जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है.’

ज़रूर पढ़ें