कनाडाई पीएम को बड़ा झटका, खालिस्तान समर्थक NDP ने वापस लिया समर्थन, क्या सरकार बचा पाएंगे जस्टिन ट्रूडो

Justin Trudeau: एनडीपी पार्टी ने बुधवार दोपहर सोशल मीडिया पर एक वीडियो में यह घोषणा की है. इसमें बताया गया कि वह प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल सरकार के साथ किए गए समझौते को समाप्त कर रहे हैं.
justin trudeau

कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूडो

Canada PM Justin Trudeau: खालिस्तानी समर्थक एनडीपी नेता जगमीत सिंह ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को बड़ा झटका दिया है. उन्होंने सरकार से अपना समर्थन वापस लेने का फैसला किया है. एनडीपी पार्टी ने बुधवार दोपहर सोशल मीडिया पर एक वीडियो में यह घोषणा की है. इसमें बताया गया कि वह प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल सरकार के साथ किए गए समझौते को समाप्त कर रहे हैं. सिंह ने वीडियो में कहा कि जस्टिन ट्रूडो ने बार-बार साबित कर दिया है कि वह हमेशा कॉर्पोरेट लालच के आगे झुकेंगे. उन्होंने लोगों को निराश किया है. वे कनाडाई लोगों से एक और मौका पाने के लायक नहीं हैं.

एनडीपी के एक प्रवक्ता ने सीबीसी न्यूज को बताया कि समझौते को समाप्त करने की योजना पर पिछले 2 सप्ताह से काम चल रहा था. उन्होंने ये भी कहा कि पार्टी ने लिबरल सरकार को अपने निर्णय के बारे में तब तक सूचित नहीं किया, जब तक वीडियो ऑनलाइन लाइव नहीं हो गया. एक वरिष्ठ सरकारी सूत्र ने सीबीसी न्यूज को बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय को दोपहर 12:47 बजे जानकारी दी गई. सिंह ने दोपहर 12:55 बजे सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट किया.

ये भी पढ़ें- Himachal: दल-बदल में अयोग्य पूर्व विधायकों को नहीं मिलेगा पेंशन, विधानसभा में पास हुआ विधेयक

मार्च 2022 में दोनों दलों के बीच हुआ था समझौता

बता दें कि मार्च 2022 में दोनों दलों के बीच हुए विश्वास और आपूर्ति समझौते ने एनडीपी को लिबरल सरकार का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध किया. यह समझौता जिसने अल्पसंख्यक लिबरल सरकार का अस्तित्व सुनिश्चित किया, संघीय स्तर पर 2 दलों के बीच पहला औपचारिक समझौता था. पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भी इसको लेकर अपनी प्रतिक्रिया जारी की है. उन्होंने कहा कि एनडीपी राजनीति पर ध्यान देने के बजाय इस बात पर ध्यान केंद्रित रखे कि हम कनाडावासियों के लिए क्या कर सकते हैं, जैसा कि हमने पिछले वर्षों में किया है.

पीएम ट्रूडो ने क्या कहा?

ट्रूडो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगला चुनाव जून से पहले नहीं होने वाले हैं, ताकि उनकी सरकार को फार्माकेयर, दंत चिकित्सा और स्कूल कार्यक्रमों पर काम करने का समय मिल सके. वहीं, गवर्नमेंट हाउस की नेता करीना गोल्ड ने कहा कि पिछले सप्ताह ही कहा था कि यह समझौता जून तक चलेगा, लेकिन सिंह का निर्णय आश्चर्य करने वाला है. उन्होंने कहा कि इस बात के कोई संकेत नहीं थे कि एनडीपी ऐसा करने जा रही है.

ज़रूर पढ़ें