Jharkhand Land Scam Case: हेमंत सोरेन को बड़ी राहत, झारखंड हाई कोर्ट ने दी जमानत

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जमीन घोटाला मामले में बड़ी राहत मिली है. झारखंड हाई कोर्ट ने शुक्रवार को उन्हें जमानत दे दी है.

हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)

Jharkhand Land Scam Case: जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम नेता हेमंत सोरेन को बड़ी राहत मिली है. झारखंड हाई कोर्ट ने शुक्रवार को उन्हें कथित जमीन घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में जमानत दे दी है. बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था. ईडी का आरोप है कि सोरेन ने रांची के बड़गाईं अंचल में 8.86 एकड़ जमीन पर कब्जा किया है.

जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय की कोर्ट ने हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर 13 जून को फैसला सुरक्षित रख लिया था. आज सुनवाई के दौरान उपस्थित वकील धीरज कुमार ने बताया कि कोर्ट का फैसला आ गया है, कोर्ट ने हेमंत सोरेन को जमानत दे दी है. उन्होंने कहा, “सुनवाई 13 जून को ही पूरी हो गई थी, फैसला सुरक्षित रख लिया गया था. आज कोर्ट के आदेश की कॉपी चली जाएगी कल सोरेन बाहर आ सकते हैं.”

विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी राहत

जेएमएम नेता हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद से पार्टी का कामकाज उनकी पत्नी कल्पना सोरेन देख रही हैं. झारखंड में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सोरेन को जमानत मिलना पार्टी के लिए बड़ी राहत है.

ये भी पढ़ेंः ‘चंदा लो और धंधा दो’, IGI हादसे को लेकर केंद्र पर विपक्ष हमलावर, प्रियंका बोलीं- क्या पीएम लेंगे इसकी जिम्मेदारी?

31 जनवरी को ED ने किया था गिरफ्तार

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने झारखंड के तत्कालीन सीएम हेमंत सोरेन को कथित जमीन घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था. इसके बाद उन्होंने अपना त्यागपत्र झारखंड के राज्यपाल सी. पी. राधाकृष्णन को सौंप दिया, जिन्होंने चंपई सोरेन को उनके स्थान पर मुख्यमंत्री नियुक्त किया. बता दें कि सोरेन पर फर्जी दस्तावेजों के जरिए करोड़ों रुपये की जमीन हासिल करने का आरोप लगा है. ईडी का मानना है कि सोरेन ने फर्जी विक्रेता और खरीदार दिखाकर आधिकारिक रिकॉर्ड में हेरफेर के माध्यम से आपराधिक आय अर्जित की है.

ज़रूर पढ़ें