मालदीव के संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति मुइज्जू की पार्टी की बड़ी जीत, बहुमत से ज्यादा सीटों पर मिली सफलता

Maldives Parliamentary Election: मालदीव में रविवार को हुए संसदीय चुनाव में चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) ने करीब दो तिहाई बहुमत के साथ शानदार जीत हासिल की है.
Mohamed Muizzu

मोहम्मद मोइज्जु

Maldives Parliamentary Election: मालदीव में रविवार को हुए संसदीय चुनाव में चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) ने करीब दो तिहाई बहुमत के साथ शानदार जीत हासिल की है. चुनाव परिणामों के मुताबिक, 93 सदस्यीय सदन के लिए हुए चुनावों में से 86 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. मुइज्जू की पार्टी ने 66 सीटें हासिल की हैं, जबकि 6 सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं. शेष सात सीटों के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं. मुइज्जू की पीएनसी के पास पहले से ही बहुमत के 47 सीटों से 19 सीटें अधिक हैं.

स्थानीय अखबार मिहारू के मुताबिक, 41 में से केवल तीन महिला उम्मीदवार चुनी गईं है जो कि विजेता मुइज्जू की पीएनसी पार्टी से हैं. इस वोट को चीन के साथ घनिष्ठ आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाने की मुइज़ू की योजना के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण के रूप में देखा गया, जिसमें विवादास्पद रूप से पुनः प्राप्त भूमि पर हजारों अपार्टमेंट का निर्माण भी शामिल था.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी की यूपी में चुनावी जनसभा, अमित शाह और जेपी नड्डा छत्तीसगढ़ में भरेंगे हुंकार

एमडीपी को बड़ी हार का सामना 

पीएनसी और उसके सहयोगियों के पास निवर्तमान संसद में केवल आठ सीटें थीं, सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद बहुमत की कमी के कारण मुइज्जू को परेशानी हो रही थी. मुख्य विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी)  जिसके पास पहले अपना खुद का पूर्ण बहुमत था उसे इस चुनाव में बड़ी हार का सामना करना पड़ा रहा है. 45 वर्षीय मुइज्जू रविवार को सबसे पहले मतदान करने वालों में से थे, उन्होंने राजधानी माले के एक स्कूल में अपना वोट डाला .जहां वह पहले मेयर थे और मालदीव के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया.

भारत के लिए बड़ा झटका 

मुइज्जू की पार्टी की भारी जीत भारत के लिए भी एक झटका है, जिका मतलब है कि लोग किसी अन्य क्षेत्रीय ताकत भारत के बजाय चीन की ओर राष्ट्रपति के राजनीतिक झुकाव का समर्थन कर रहे हैं. राष्ट्रपति मुइज्जू को पिछले सितंबर में पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के प्रॉक्सी के रूप में चुना गया था. उन्होंने अपने चुनाव के दौरान देश की “इंडिया फर्स्ट” नीति को खत्म करने का वादा किया था.

पूर्व निर्माण मंत्री, मुइज़ू ने वादा किया है कि वह महत्वाकांक्षी भूमि सुधार और ऊंचे द्वीपों का निर्माण करके लहरों को हरा देंगे, एक ऐसी नीति जिसके बारे में पर्यावरणविदों का तर्क है कि इससे बाढ़ का खतरा भी बढ़ सकता है. मालदीव अपने प्राचीन सफेद समुद्र तटों और एकांत रिसॉर्ट्स के कारण एक शीर्ष लक्जरी के लिए एक वोकेशनल डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है. लेकिन हाल के वर्षों में यह हिंद महासागर में एक भू-राजनीतिक हॉटस्पॉट भी बन गया है, जहां वैश्विक पूर्व-पश्चिम शिपिंग लेन द्वीपसमूह से गुजरती हैं.

 

ज़रूर पढ़ें