Bihar News: दिल्ली में बनेगा बिहार का सियासी रास्ता! दोनों डिप्टी CM करेंगे BJP हाईकमान से मुलाकात, क्या इन मुद्दों पर बनेगी बात?

Bihar News: बिहार में सरकार के गठन के करीब एक सप्ताह बाद अभी तक विभागों का बंटवारा नहीं हो पाया है.

Deputy CM meet bjp

डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा (फोटो- सोशल मीडिया)

Bihar News: बिहार में सीएम नीतीश कुमार की एनडीए में वापसी के बाद अब आगे की रणनीति कई तरह की चर्चाएं हैं. सरकार में अभी कैबिनेट का विस्तार होने वाला है. इसके अलावा आगामी लोकसभा चुनाव में सभी दलों के बीच शीट शेयरिंग का मुद्दा है. इन तमाम मुद्दों को लेकर बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा दिल्ली के दौरे पर होंगे. दोनों की मुलाकात पार्टी हाईकमान से हो सकती है.

दरअसल, बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा शनिवार को दिल्ली के दौरे पर रहेंगे. दोनों डिप्टी सीएम बीजेपी के हाईकमान से मुलाकात कर सकते हैं. इन दोनों नेताओं की हाईकमान से मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा होगी. राज्य में सरकार के गठन के करीब एक सप्ताह बाद अभी तक विभागों का बंटवारा नहीं हो पाया है. विभागों के अलावा अभी मंत्रीमंडल विस्तार भी होना बाकी है.

पूर्व सीएम ने दी अटकलों को हवा

डिप्टी सीएम की हाईकमान से मुलाकात के दौरान इन दोनों ही मुद्दों पर बात होगी. इन दोनों नेताओं के दिल्ली दौरे से पहले हम पार्टी प्रमुख और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने सियासी अटकलों को हवा दे दी है. उन्होंने कहा, ‘हम शुरू से कह रहे हैं कि एक निर्दलीय विधायक को एक मंत्रालय मिलता रहा है, हम 5 हैं, 4 MLA और एक MLC तो हमें कम से कम 2 मंत्री जरूर चाहिए.’

ये भी पढ़ें: Bharat Ratna: BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न, पीएम मोदी ने दी जानकारी

उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने इस बारे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय और गृह मंत्री अमित शाह से बात की है. उन्होंने अभी तक सकारात्मक या नकारात्मक बात नहीं कही है. हमें उम्मीद है कि हमें एक विभाग और मिलेगा.’ इसके अलावा आगामी लोकसभा चुनाव के लिहाज से भी दोनों डिप्टी सीएम के दौरे को अहम माना जा रहा है. आगामी चुनाव को लेकर पार्टी मंथन का दौर जारी है.

जेडीयू के वापस एनडीए में आने के बाद सूत्रों की माने तो सीट बंटवारे पर नए सिरे से बात हो रही है. सूत्रों की माने तो जेडीयू और बीजेपी दोनों पार्टियों को बराबर सीटें मिलेंगी. इसके बाद जेडीयू कोटे से उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी को सीटें दी जा सकती है. जबकि बीजेपी कोटे से चिराग पासवान और पशुपति नाथ पारस की पार्टी को सीटें दी जा सकती है. सूत्रों के अनुसार सीट शेयरिंग के इसी फॉर्मूले पर विचार हो रहा है.

ज़रूर पढ़ें