Bihar News: राम मंदिर के बाद अब सीता मंदिर बनाने की तैयारी, बिहार सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला

Bihar News: बिहार के सीतामढ़ी में अब राम मंदिर बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. अब बिहार सरकार इसका प्लान बना रही है.
Sita Temple

सीतामढ़ी का जानकी जन्म स्थल (सोशल मीडिया)

Bihar News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इस साल 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन हुआ था. तब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी. लेकिन अब राम मंदिर के बाद सीता मंदिर बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. सीता मंदिर बनाने का प्लान बिहार सरकार तैयार कर रही है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो सीता माता की जन्म स्थली बिहार के सीतामढ़ी में उनका मंदिर बनाने की तैयारी हो रही है.

सीतामणी में सीता मंदिर बनाने का प्लान बिहार सरकार अब तैयार कर रही है. इसके लिए सीतामढ़ में 50 एकड़ जमीन को एक्वायर करने की तैयारी है. बीते शुक्रवार को बिहार कैबिनेट द्वारा इस मंदिर को बनाने का प्रस्ताव पास हो गया है. दरअसल, सीतामढ़ी को माता सीता का जन्म स्थल के तौर पर याद किया जाता है. बीजेपी के पूर्व विधायक कमलेश्वर चौपाल ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी है.

क्या बोले बीजेपी नेता

बीजेपी के पूर्व विधायक ने कहा कि सीता के लिए सीतामढी वही है जो भगवान राम के लिए अयोध्या है. पूरे दुनिया के लोग भगवान राम का दर्शन करने के लिए अयोध्या आ रहे हैं. वह भक्त सीता माता के जन्म स्थल पर भी आना चाहते हैं. हमारा तर्क यह है कि सीतामढी में उनके कद के अनुरूप एक भव्य मंदिर बनाया जाना चाहिए. गौरतलब है कि सीता का विवाह अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र भगवान राम से हुआ था.

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: झारखंड में फिर खड़ा होगा सियासी संकट! हेमंत सोरेन की भाभी सीता ने JMM से दिया इस्तीफा

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, बिहार सरकार द्वारा मौजूदा मंदिर के आसपास के इलाके के विकास के लिए 16.63 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया था. इसके बाद अब 50 एकड़ और जमीन का अधिग्रहण होगा. अब इस मंदिर का निर्माण भी एक सार्वजनिक ट्रस्ट के माध्यम से करने की तैयारी है, जैसा कि राम मंदिर के मामले में हुआ है. बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर का निर्णाण सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के बाद हुआ है.

ज़रूर पढ़ें