Lok Sabha Election 2024: यूपी में BJP को बंपर सीटें, कई राज्यों में क्लीन स्वीप! सपा-कांग्रेस को मिल सकती हैं इतनी सीटें, सर्वे में दावा

Lok Sabha Election 2024: सर्वे के अनुसार उत्तर प्रदेश में BJP की सीटें और वोट शेयर बढ़ने का दावा किया जा रहा है.
Lok Sabha Election 2024

प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी

Lok Sabha Election 2024: अगले कुछ महीनों में देश में लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मनाया जाएगा. आम चुनाव को लेकर सभी पार्टियों की तैयारियां तेज हो गई हैं. सभी पार्टियों की ओर से जीत का दावा किया जा रहा हैं. हालांकि यह तो चुनाव के परिणाम आने के बाद ही तय होगा की कौन सरकार बनाएगा. ऐसे में इंडिया टुडे और सी वोटर की ओर से लोकसभा चुनाव को लेकर किए गए सर्वे के अनुसार उत्तर प्रदेश में BJP की सीटें और वोट शेयर बढ़ने का दावा किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

सर्वे के अनुसार 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 70 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. इसके अलावा समाजवादी पार्टी(SP) को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनने का अनुमान जताया गया है. सर्वे के अनुसार सपा को आगामी चुनाव में सात सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. इसके अलावा कांग्रेस के एक सीट पर ही सिमटने का अनुमान है. सर्वे के मुताबिक बहुजन समाज पार्टी(BSP) को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है. वहीं अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल-एस दो सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2019 में बीजेपी ने 62, बसपा ने 10, सपा ने 5 सीटों पर और कांग्रेस ने 1 सीट पर जीत दर्ज की.

बीजेपी-सपा के वोट शेयर बढ़ने का अनुमान

सर्वे के अनुसार बीजेपी का उत्तर प्रदेश में वोट शेयर 52 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान है. वहीं बीजेपी गठबंधन NDA को 52.1 फीसदी वोट प्रतिशत हासिल हो सकता है. बताते चलें कि वर्ष 2019 के चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 49.98 फीसदी था. अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी का भी वोट शेयर बढ़ने का अनुमान है. सपा को इस बार 30 फीसदी से ज्यादा वोट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. कांग्रेस 5.5 फीसदी वोट शेयर अपने नाम कर सकती है. बताते चलें कि वर्ष 2019 में बसपा को 19.43 प्रतिशत, सपा को 18.11 प्रतिशत और कांग्रेस को 6.36 फीसदी वोट शेयर प्राप्त हुए थे. वहीं रालोद को 1.69 फीसदी और अपना दल-एस को 1.21 प्रतिशत वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें: Parliament: राज्यसभा के सांसदों का कार्यकाल खत्म होने पर पीएम मोदी ने की मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ, बोले- ‘उनका बहुत बड़ा योगदान’

उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में बीजेपी का क्लीन स्वीप

वहीं सर्वे में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी क्लीन स्वीप करती हुए दिखाई दे रही है. उत्तराखंड में 58.6 फीसदी वोट शेयर के साथ बीजेपी लोकसभा की सभी पांच सीटें अपने नाम करती दिख रही है. इसके साथ 32 फीसदी वोट प्रतिशत के साथ कांग्रेस शून्य पर सिमटती हुई दिखाई दे रही है. हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर बीजेपी क्लीन स्वीप करती दिख रही है. कांग्रेस यहां भी पिछड़ती दिख रही है. इसके अलावा बीजेपी को 60 फीसदी और कांग्रेस को 29 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.

पंजाब में कांग्रेस-आप में टक्कर, हरियाणा में बीजेपी आगे

सर्वे के मुताबिक हरियाणा की 10 सीटों में से 8 सीटें बीजेपी को मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं कांग्रेस को दो सीटों का फायदा हो सकता है. बता दें कि पिछले चुनाव में कांग्रेस को कोई सीट नहीं मिली थी. वहीं पंजाब में कांग्रेस(Congress) को 5 सीटें, आम आदमी पार्टी(AAP) को भी 5 और बीजेपी को सिर्फ दो सीटें ही मिलती दिख रही हैं. जबकि अकाली दल को सिर्फ एक सीट मिलने का अनुमान है.

ज़रूर पढ़ें