Haryana में बीजेपी ने दो मुस्लिम उम्मीदवारों को दिया था टिकट, जानें वहां क्या रहा हाल

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने केवल दो मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था.  पुनहाना से बीजेपी ने मोहम्मद ऐजाज खान और फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद को मैदान में उतारा था.
Haryana Election

बीजेपी

Haryana: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाई है. इस बार बीजेपी ने 48 सीटों पर जीत हासिल की और कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट गई. हरियाणा में ये बीजेपी की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इस चुनाव में बीजेपी ने दो मुस्लिम उम्मीदवारों को भी मैदान में उतारा था. पुनहाना और फिरोजपुर झिरका से बीजेपी ने मुस्लिम उम्मीदवार उतारे थे.

बीजेपी ने मुस्लिम उम्मीदवारों को भी दिया टिकट

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने केवल दो मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था.  पुनहाना से बीजेपी ने मोहम्मद ऐजाज खान और फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद को मैदान में उतारा था. वहीं कांग्रेस ने पुनहाना से मोहम्मद इलियास को टिकट दिया था. इस सीट को कांग्रेस के मोहम्मद इलियास ने जीत लिया और बीजेपी उम्मीदवार मोहम्मद ऐजाज खान को केवल 5072 वोट ही मिले. पुनहाना सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद इलियास और निर्दलीय उम्मीदवार रहीश खान के बीच मुकाबला रहा. इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार को 85 हजार 300 वोट मिले और निर्दलीय रहीश खान को 53 हजार वोट मिले. कांग्रेस ने ये सीट 31, 916 वोटों के बड़े अंतर से जीत ली.

फिरोजपुर झिरका में कांग्रेस का दबदबा

फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट से बीजेपी ने नसीम अहमद को उम्मीदवार बनाया और कांग्रेस ने मामन खान को टिकट दिया. इस सीट को कांग्रेस ने अपने नाम कर लिया. कांग्रेस उम्मीदवार मामन खान को एक लाख 30 हजार वोट मिले, वहीं बीजेपी के नसीम अहमद को केवल 32 हजार वोट मिले. कांग्रेस ने इस सीट पर 98 हजार के बड़े अंतर से एकतरफा जीत हासिल की. ये मार्जिन के हिसाब से हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की सबसे बड़ी जीत थी.

कैसे रहे हरियाणा चुनाव के परिणाम?

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से इस बार बीजेपी ने 48 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया, कांग्रेस ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की. INLD को सिर्फ 3 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा, जबकि 3 निर्दलीय उम्मीदवार भी जीतने में सफल रहे, जिनमें हिसार से सावित्री जिंदल, गनौर से देवेंद्र काद्यान और बहादुरगढ़ से राजेश जून शामिल हैं. यह बीजेपी की अब तक की सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Haryana Election: चुनाव में जीत के बाद हरियाणा BJP ने लिए मजे, राहुल गांधी को भिजवाई Bikanervala की जलेबी

ज़रूर पढ़ें