Ayodhya: राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात होंगे ब्लैक कैट कमांडो, अयोध्या में NSG सेंटर खोलने की तैयारी में केंद्र सरकार

Ayodhya Ram Mandir: गौरतलब है कि अयोध्या स्थित राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और चाक चौबंद करने की तैयारी की जा रही है. ऐसे में अब NSG की यूनिट अयोध्या में तैनात की जाएगी.
Ayodhya Ram Mandir

प्रतीकात्मक तस्वीर

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर को लेकर देश-दुनिया में अयोध्या का अपना अलग स्थान है. ऐसे में इसकी सुरक्षा के लिए तमाम तरह के प्रबंध किए गए हैं. इसी कड़ी में अब रामनगरी में एनएसजी हब बनेगा. आतंकी खतरे और उससे निपटने को लेकर केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया है. एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो अयोध्या में बनने वाले एनएसजी हब में तैनात होंगे. गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, NSG को अयोध्या में आतंकवाद विरोधी और अपहरण रोधी अभियानों का विशिष्ट दायित्व सौंपा जाएगा, जिसका काम NSG बखूबी कर रही है.

सरकार अयोध्या में एनएसजी हब बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है. वहीं, इस मामले में यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय ने कहा कि अयोध्या भगवान का पवित्र स्थान है. इसकी पवित्रता बरकरार रखिए. अयोध्या के लोगों ने आपका (बीजेपी) साथ छोड़ दिया. आप वहां केवल मार्केटिंग और इवेंट करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- Amaravati: एक लाख करोड़ रुपये की बजट, विशेष सुविधाओं से लैस, कैपिटल सिटी के लिए नायडू ने क्यों चुना अमरावती

अयोध्या में एनएसजी यूनिट की होगी तैनाती

गौरतलब है कि अयोध्या स्थित राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और चाक चौबंद करने की तैयारी की जा रही है. ऐसे में अब NSG की यूनिट अयोध्या में तैनात की जाएगी. सूत्रों का कहना है कि अयोध्या की सुरक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए ब्लैक कैट कमांडो तैनात किए जाएंगे. गौरतलब है कि अभी तक राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात PAC के जवानों को हर दो महीने में बदल दिया जाता है. राम मंदिर की सुरक्षा में पीएसी की 8 कंपनी यूपी एसएसएफ को दी गई हैं. एटीएस (ATS) की यूनिट भी अयोध्या में मौजूद रहती है.

CRPF को VVIP लोगों की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, फिलहाल VIP सुरक्षा में तैनात NSG की VIP सिक्योरिटी यूनिट से ये ज़िम्मेदारी पूरी तरह से वापस लेकर इसे CRPF की VIP सिक्योरिटी यूनिट को सौंपने की तैयारी चल रही है. पार्लियामेंट की सिक्योरिटी ड्यूटी से मुक्त होने के बाद CRPF के पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप (PDG) को अब VIP सुरक्षा में तैनात किया जा सकता है. इसे लेकर गृह मंत्रालय में कई राउंड की बैठकें हो चुकी हैं, और जल्द ही इस पर फैसला भी लिया जा सकता है.

ज़रूर पढ़ें