Bomb Threat: अब बम की धमकी देने वाले नहीं बचेंगे, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से दिल्ली पुलिस ने मांगी डिटेल

लगातार एक दर्जन से अधिक फ्लाइट में बम होने की धमकी मिलने से पुलिस से लेकर एयरलाइंस में हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस की जांच में सभी धमकियां झूठी पाई गई हैं. इन फेक धमकियों को लेकर दिल्ली पुलिस अब जांच में जुट गई है.
IndiGo Flight

फलाइट को बम से उड़ाने की धमकी देना अब पड़ेगा मेहंगा.

Bomb Threat: पिछले तीन दिनों से देश के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में बम की घमकी मिल रही है. लगातार एक दर्जन से अधिक फ्लाइट में बम होने की धमकी मिलने से पुलिस से लेकर एयरलाइंस में हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस की जांच में सभी धमकियां झूठी पाई गई हैं. इन फेक धमकियों को लेकर दिल्ली पुलिस अब जांच में जुट गई है. दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को पत्र लिखकर धमकी भरे संदेश पोस्ट करने वाले अकाउंट्स की डिटेल मांगी है.

दिल्ली पुलिस ने कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को मिली रही बम की झूठी धमकियों पर अपनी जांच तेज कर दी है. दिल्ली पुलिस ने बीते दिनों कई विमानों में बम की धमकी के संबंध में FIR दर्ज की है. इस महीने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इसी तरह के सात मामलों की जांच भी शुरू की है.

बम की धमकी के मामलों की जांच

लगातार मिल रही इन धमकियों के लिए पुलिस की एक जांच टीम बनाई गई है. मिल रही जानकारी के मुताबिक, बम धमकी के मामलों की जांच के लिए एक समर्पित टीम का गठन किया गया है. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल, इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) की एक टीम को भी जांच में शामिल किया गया है.

इस माध्यम से आए मैसेज

दिल्ली पुलिस ने धमकी भरे पोस्ट शेयर करने वाले हैंडल को निलंबित करने और पोस्ट हटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संपर्क किया था. पुलिस ने बताया ऐसा संदेह है कि ऐसे मैसेज हैंडलर ने एक्स पर अकाउंट सेट करने के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) या डार्क वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल किया. फिर एक से अधिक अकाउंट से मैसेज पोस्ट किए.इन अकाउंट्स के आईपी एड्रेस के लिए हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लिखा है.’उन्होंने कहा कि उन्होंने मुंबई पुलिस से भी संपर्क किया है और उन्होंने मामले में एफआईआर भी दर्ज की है.

यह भी पढ़ें: ‘बाबा सिद्दीकी से बुरा होगा सलमान का हाल’, सुपरस्टार के नाम लॉरेंस का एक और लेटर, 5 करोड़ की डिमांड

आई बम की धमकियां

विमान को बम से उड़ाने की धमकियों को लेकर पुलिस उपायुक्त (आईजीआई) उषा रंगनानी ने कहा, ‘हवाई अड्डा पुलिस ने इस महीने बम की धमकियों से जुड़ी 8 घटनाओं पर प्रतिक्रिया दी है. वैरिफिकेशन और इंस्पेक्शन के बाद, सभी धमकियों के अफवाह होने की पुष्टि की गई. इन झूठे अलार्मों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरु कर दी गई है. ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ज़रूर पढ़ें