Budget 2024: वित्त मंत्री की कोर टीम का हिस्सा कौन? जानिए किन अधिकारियों पर है बजट तैयार करने की जिम्मेदारी

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टीम के कोर मेंबर में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन हैं. सोमनाथन के अलावा टीम में पांच और अधिकारी हैं.
FM Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो- सोशल मीडिया)

Budget 2024: देश का बजट एक फरवरी को पेश होने वाला है. चुनाव से पहले अंतरिम बजट को लेकर सरकार ने तैयारी तेज कर दी है. बजट के बाद अगले महीने चुनाव का ऐलान होने वाला है. चुनाव से पहले ये अंतिम बजट होने की वजह से आम लोगों को काफी उम्मीद है. दूसरी ओर बजट को फाइनल टच देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी कोर टीम लगी हुई है.

एक फरवरी को सुबह करीब 11 बजे संसद में देश का आम बजट पेश होगा. इस बजट को बनाने के लिए वित्त मंत्री के अधिकारियों ने दिन-रात एक कर रखा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टीम के कोर मेंबर में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन हैं. जो तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं. उन्हें वित्त मंत्रालय के अलावा पहले से ही प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में काम कर रहे हैं. इस वजह से टीवी सोमनाथन दोनों ही टीमों को कोर मेंबर हैं.

टीम में है छह अधिकारी

वित्त सचिव टीवी सोमनाथन के अलावा मंत्रालय में बजट बनाने वाली टीम के टॉप मेंबर्स में वित्त मंत्रालय के राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा, आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ, निवेश और सार्वजनिक संपत्ति विभाग के सचिव तुहिन कांता पांडे, वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी और मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन शामिल हैं. ये सभी छह अधिकारी दिन रात एक कर बजट को फाइनल टच देने के लिए लगे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: UP Politics: यूपी में बिगड़ा INDIA गठबंधन का खेल? कांग्रेस और सपा के सहयोगियों को रास नहीं आ रहा अखिलेश यादव का ऑफर

बजट तैयार कर रहे अधिकारियों को पूरा दिन इसी से जुड़े कामों और बैठकों में रहना पड़ रहा है. बीते कुछ दिनों से वो बाहरी दुनिया से बिल्कुल कटे हुए हैं. ये काम ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट के तहत होता है, यानी इसे एक खुफिया दस्तावेज माना जाता है. इस वजह बजट तैयार करने वाले अधिकारियों को परिवार और मित्रों समेत किसी भी बाहरी व्यक्ति से मिलने की अनुमति नहीं होती है.

ज़रूर पढ़ें