Budget 2024: पूर्व PM की बराबरी करेंगी निर्मला सीतारमण, लिस्ट में मनमोहन सिंह, अरुण जेटली और चिदंबरम से आगे होगा नाम

Budget 2024: मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा ने देश का पांच बार पूर्ण बजट पेश किया है.
Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो- सोशल मीडिया)

Budget 2024: एक फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश होगा. इस बजट को अंतिम रूप देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम लगी हुई है. लेकिन इस बजट को पेश करते ही निर्मला सीतारमण के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो जाएंगे. वित्त मंत्री के तौर पर वो छठवीं बार देश का बजट पेश करेंगी. इससे पहले उन्होंने पांच बार देश का बजट पेश किया है.

दरअसल, निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. उन्होंने जुलाई 2019 से अभी तक कुल पांच पूर्ण बजट पेश किए हैं. लेकिन एक फरवरी वह देश का चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश करेंगी. चुनाव के बाद सरकार गठन होने पर देश का पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. निर्मला सीतारमण बजट पेश करने के साथ ही कई पूर्व वित्त मंत्रियों को पीछे छोड़ देंगी.

ये वित्त मंत्री पांच बार पेश कर चुके हैं बजट

निर्मला सीतारमण से पहले मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा ने देश का पांच बार पूर्ण बजट पेश किया है. अब ये अंतरिम बजट पेश करते ही मौजूदा वित्त मंत्री इन सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगी. अब इस लिस्ट में निर्मला सीतारमण मोरारजी देसाई की बराबरी कर लेंगी. वित्त मंत्री के तौर पर मोरारजी देसाई ने प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की सरकार में 1959 से लेकर 1964 के बीच पांच बार बजट पेश किया है.

ये भी पढ़ें: Bihar News: आज इस्तीफा दे सकते हैं नीतीश? बिहार में BJP ने तय किया अपना फॉर्मूला, नया दांव लगाने का तैयारी

इसके अलावा मोरारजी देसाई ने एक अंतरिम बजट भी उसी कार्यकाल में पेश किया था. हालांकि बीते दिनों अंतरिम बजट को लेकर वित्त मंत्री ने एक बयान दिया था. जिसमें उन्होंने कहा था, ‘अंतरिम बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी. यह आम चुनाव से पहले सिर्फ लेखानुदान होगा.’ बता दें कि लोकसभा चुनाव का ऐलान मार्च के शुरूआत में होने वाला है. आम चुनावों के बाद नई सरकार जून में बजट फिर से पेश हो सकता है.

तब नई सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेगी. गौरतलब है कि मोदी सरकार में अरुण जेटली ने वित्त मंत्री के तौर पर 2014-15 से 2018-19 तक लगातार पांच बार बजट पेश किया था. लेकिन इसके बाद उनके खराब स्वास्थ्य की वजह से अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे पीयूष गोयल ने एक फरवरी, 2019 को अंतरिम बजट पेश किया था.

ज़रूर पढ़ें