7 राज्यों में 10 जुलाई को होगा उपचुनाव, 13 विधानसभा सीटों पर NDA बनाम INDIA ब्लॉक की टक्कर

Bye-Election: पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह पर उपचुनाव होना है. इन चार सीटों में से तीन के भाजपा विधायक सत्तारूढ़ टीएमसी में शामिल हो गए थे और हाल ही में खत्म हुए लोकसभा चुनाव लड़े थे, हालांकि उन्हें चुनावों में हार मिली.
Bye-Election

प्रतीकात्मक तस्वीर

NDA vs INDIA In Bye-Election: लोकसभा चुनाव के बाद देश भर के अलग-अलग राज्यों की तेरह विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है. जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से कुछ सीटें तो लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कई विधायकों ने संसदीय चुनाव में हिस्सा लेने के लिए विधायकी छोड़ी थी, लिहाजा वह विधानसभा सीटें खाली हो गई हैं. वहीं, कुछ विधायकों के निधन के बाद विधानसभा सीट खाली हो गई, जिसके नए विधायकों को चुनने के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है.

दरअसल, 10 जुलाई को बिहार की एक, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल की 3 सीटों पर मतदान होगा. इन सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हुआ था, नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून थी और स्क्रूटनी भी 24 जून को हो चुकी है. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून तय की गई थी. इन सारी प्रक्रियाओं के बाद अब 10 जुलाई को वोटिंग होनी है, जिसके नतीजे 13 जुलाई को आएंगे.

ये भी पढ़ें- भाजपा सांसद निशिकांत दुबे का बड़ा ऐलान, जहां BJP को मिला 60 प्रतिशत से ज्यादा वोट, वहां बनेगा ‘नमो भवन’

पश्चिम बंगाल में क्या है चारों सीटों का हाल

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह पर उपचुनाव होना है. इन चार सीटों में से तीन के भाजपा विधायक सत्तारूढ़ टीएमसी में शामिल हो गए थे और हाल ही में खत्म हुए लोकसभा चुनाव लड़े थे, हालांकि उन्हें चुनावों में हार मिली. ये सीटें रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह हैं. वहीं, टीएमसी विधायक के निधन के बाद खाली हुई मानिकतला सीट पर भी उपचुनाव हैं.

बिहार में NDA-महागठबंधन आमने-सामने

बिहार में लोकसभा चुनाव में एनडीए की जबरदस्त जीत के बाद एक बार फिर से चुनावी मैदान में एनडीए और महागठबंधन आमने-सामने है. रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. चुनावी मैदान में जनता दल यूनाइटेड और राजद आमने-सामने हैं. जनता दल यूनाइटेड ने रुपौली सीट से कलाधर मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि राजद ने एक बार फिर से बीमा भारती पर भरोसा जताते हुए राजद उम्मीदवार बनाया है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी बनाम कांग्रेस

उपचुनाव की इस लिस्ट में मध्य प्रदेश का भी नाम है. यह सिर्फ एक उपचुनाव नहीं बल्कि बीजेपी और कांग्रेस की नाक का सवाल बन गया है. बीजेपी छिंदवाड़ा लोकसभा जीतने के बाद बीजेपी इस विधानसभा को भी जीत लेना चाहती है तो वहीं कांग्रेस और कमलनाथ लोकसभा की हार का बदला लेने के मूड में हैं. अमरवाड़ा में मुख्य मुकाबला तो बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बीच है.

हिमाचल 0में तीन सीटों पर उपचुनाव

हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इन तीन सीटों पर निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद ये सीटें खाली हो गई थीं. इन विधायकों ने फरवरी में हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार को वोट किया था और बाद में वे पार्टी में शामिल हो गए थे. ऐसे में उनकी विधानसभा की सदस्यता रद्द हो गई थी. ऐसे में ये उपचुनाव हो रहा है.

तमिलनाडु के इस सीट पर उपचुनाव

वहीं, तमिलनाडु की विक्रवंदी विधानसभा सीट का उपचुनाव तो युद्ध स्तर पर लड़ा जा रहा है. यहां डीएमके इस सीट पर जीत के लिए जी-जान से जुटी है तो वहीं, एनडीए की सहयोगी पीएमके भी डटकर सामना कर रही है. विक्रवंदी निर्वाचन क्षेत्र 6 अप्रैल को डीएमके के एन पुगझेंथी के निधन के बाद खाली हो गया था. उधर, अन्नाद्रमुक ने उपचुनाव का बहिष्कार करने का फैसला करते हुए दावा किया कि यह उपचुनाव लोकतांत्रिक तरीके से नहीं होगा.

उत्तराखंड में दो सीटों पर होंगे उपचुनाव

उत्तराखंड में दो सीटों पर उपचुनाव हैं. पौड़ी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र की 14 सीटों में से एक बद्रीनाथ विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के मार्च में इस्तीफा देने और उसके बाद भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी. इसके अलावा मंगलौर सीट पर भी वोट पड़ेंगे. मंगलौर सीट पर हरियाणा के ‘बाहरी’ नेता करतार सिंह भड़ाना, कांग्रेस के पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन और बीएसपी ने सहानुभूति बटोरने के लिए दिवंगत विधायक सरवत करीम अंसारी के बेटे
उबेदुर रहमान को मैदान में उतारा है.

उत्तर प्रदेश के लिए अभी तारीखों का ऐलान नहीं

लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में इंडिया ब्लॉक द्वारा भाजपा के खिलाफ महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के साथ, खाली हुई 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. सत्तारूढ़ दल पर अपनी बढ़त वापस पाने का दबाव है. चुनाव आयोग की ओर से अभी तक उपचुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

ज़रूर पढ़ें