CAA कानून कभी वापस नहीं लिया जाएगा, हम कभी समझौता नहीं करेंगे- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

CAA कानून कभी वापस नहीं लिया जाएगा, हम कभी समझौता नहीं करेंगे- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
Amit Shah

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (ANI)

CAA: देश में नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए बीते दिनों लागू किया गया था. इसके लागू होने के बाद विपक्षी दलों ने कई जगहों पर इसका विरोध किया है. कई राज्यों ने इसे लागू नहीं करने का दावा किया है. जबकि कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर हमारी सरकार बनती है तो हम सीएए वापस लेंगे. इस बीच न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा बयान दिया है.

ANI को दिए इंटरव्यू में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “CAA कानून कभी वापस नहीं लिया जाएगा. हमारे देश में भारतीय नागरिकता सुनिश्चित करना हमारा संप्रभु अधिकार है, हम इससे कभी समझौता नहीं करेंगे.”

विपक्ष के इस आरोप पर कि ‘भाजपा CAA के जरिए नया वोट बैंक बना रही है’ पर केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, “विपक्ष के पास कोई और काम नहीं है. उनका इतिहास है कि वे जो कहते हैं वह करते नहीं हैं, प्रधानमंत्री मोदी का इतिहास है कि जो भी भाजपा ने कहा है और नरेंद्र मोदी ने जो कहा है, वह पत्थर की लकीर है. पीएम मोदी की हर गारंटी पूरी होती है.”

पाकिस्तान में हिंदूओं कराया गया धर्म परिवर्तन- गृह मंत्री

अमित शाह ने कहा, “अखंड भारत का जो हिस्सा थे और जिन पर धार्मिक प्रताड़ना हुई है उन्हें शरण देना मैं मानता हूं हमारी नैतिक और संवैधानिक जिम्मेदारी है. जब विभाजन हुआ तब पाकिस्तान में 23% सिख और हिंदू थे, आज 3.7% बच गए. वे यहां तो नहीं आए. उनका धर्म परिवर्तन किया गया, उन्हें अपमानित किया गया, दोयम दर्जे के नागरिक के नाते उन्हें रखा गया.”

ये भी पढ़ें: Bihar Cabinet Expansion: बिहार में आज नहीं होगा नीतीश सरकार का कैबिनेट विस्तार, दिल्ली में मंथन के बाद लगी थी मुहर!

उन्होंने कहा कि ये लोग कहां जाएंगे? क्या देश की संसद इसका विचार नहीं करेगी? अगर मैं बांग्लादेश की बात करूं तो 1951 में वहां हिंदू आबादी 22% थी लेकिन अब आंकड़ों के मुताबिक 2011 में हिंदू आबादी घटकर 10% रह गई है, वे कहां गए? बता दें कि सीएए लागू होने के बाद यह पहली बार है जब विपक्षी दलों के आरोपों पर केंद्रीय गृह मंत्री ने प्रतिक्रिया दी है.

ज़रूर पढ़ें