Satyendra Jain: महाठग सुकेश से जेल में उगाही मामले में सत्येंद्र जैन की बढ़ी मुश्किलें, LG ने CBI जांच की दी मंजूरी

Satyendra Jain: दिल्ली सरकार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. दरअसल, महाठग सुकेश चंद्रशेखर से 10 करोड़ रुपये की उगाही मामले में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सीबीआई जांच की मंजूरी दे दी है.
Satyendra Jain

सत्येंद्र जैन (पूर्व स्वास्थ्य मंत्री, दिल्ली सरकार)

CBI Inquiry Against Satyendra Jain: दिल्ली सरकार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. दरअसल, महाठग सुकेश चंद्रशेखर से 10 करोड़ रुपये की उगाही मामले में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सीबीआई जांच की मंजूरी दे दी है. दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद सत्येंद्र जैन पर आरोप है कि जेल के पूर्व डीजी संदीप गोयल के साथ मिलकर जबरन वसूली करते थे. इस रैकेट के जरिए दिल्ली के कई हाई प्रोफाइल कैदियों से सुरक्षा के नाम पर पैसों की उगाही की जाती थी.

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर ने एलजी वीके सक्सेना को चिट्ठी लिखकर शिकायत की थी. जिसमें उसने जबरन वसूली का आरोप लगाते हुए मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की थी. जिसके बाद भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 17ए के तहत उपराज्यपाल ने मामले की सीबीआई जांच के लिए अपनी मंजूरी दे दी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: BJP की पहली लिस्ट में हाई प्रोफाइल के साथ-साथ हारी हुई सीटों पर भी फोकस! जल्द जारी हो सकती है सूची

उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की दी मंजूरी

बताते चलें कि दिल्ली के केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रह चुके जैन को प्रवर्तन निदेशालय ने मई 2022 में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था. वह कई महीने तक तिहाड़ जेल में बंद रहे. हालांकि स्वास्थ्य समस्याओं के आधार पर अदालत ने उन्हें अंतरिम जमानत दे दी थी. तिहाड़ जेल में सजा काट रहे सत्येंद्र जैन पर वीवीआईपी ट्रीटमेंट लेने का आरोप लगा था. उसी दौरान जेल से उनका एक सीसीटीवी फुटेज वायरल हुआ था, जिसमें वह जेल स्टाफ में मसाज करवाते हुए देखे गए थे. इस मामले में कार्रवाई के लिए उपराज्यपाल ने सीबाआई को मंजूरी देते हुए मामले को गृह मंत्रालय के पास भेज दिया.

आधिकारिक पदों के दुरुपयोग का आरोप 

बता दें कि इस मामले में सुकेश चंद्रशेखर ने सत्येंद्र जैन,राजकुमार, डीजी संदीप और मुकेश प्रसाद पर 12 करोड़ रुपये से अधिक उगाही का करने का आरोप लगाया था. इन सभी पर पैसों के बदले में जेल में बंद हाई-प्रोफाइल कैदियों के जेल नियम के खिलाफ मदद पहुंचाने के लिए अपने आधिकारिक पदों का दुरुपयोग करने का आरोप है.

ज़रूर पढ़ें