CBI Raid: सत्यपाल मलिक के घर सीबीआई का छापा, पूर्व राज्यपाल बोले- ‘अस्पताल में भर्ती हूं, बेवजह किया जा रहा परेशान’

CBI Raid: जम्मू कश्मीर में कीरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट से जुड़े मामले में सीबीआई ने गुरुवार को छापेमारी की है.
Satyapal Malik

पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक (फोटो- सोशल मीडिया)

CBI Raid: पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक और उनके करीबियों से जुड़े ठिकानों पर सीबीआई ने छापेमारी की है. सीबीआई ने गुरुवार की सुबह करीब 30 जगहों पर छापेमारी की है. गुरुवार की सुबह सीबीआई ने यूपी, बिहार, राजस्थान, मुंबई और हरियाणा के करीब 30 ठिकानों पर छापेमारी की है. सीबीआई की ये कार्रवाई जम्मू कश्मीर में कीरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट से जुड़े मामले में की गई है.

जम्मू कश्मीर में कीरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के अधिकारियों के यहां भी सीबीआई की रेड पड़ी है. इस मामले में पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर जम्मू कश्मीर में दो परियोजनाओं में 300 करोड़ की घूस की पेशकश के आरोप लगाए थे. उसके इन आरोपों पर सीबीआई ने अप्रैल 2022 में पांच आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था और कार्रवाई शुरू की थी.

वहीं सीबीआई की कार्रवाई के बीच पूर्व राज्यपाल ने सोशल मीडिया के जरिए पोस्ट कर प्रतिक्रिया करते हुए कहा, ‘पिछले 3-4 दिनों से मैं बिमार हूं ओर अस्पताल में भर्ती हूं. जिसके वावजूद मेरे मकान में तानाशाह द्वारा सरकारी एजेंसियों से छापे डलवाएं जा रहें हैं. मेरे ड्राईवर, मेरे साहयक के ऊपर भी छापे मारकर उनको बेवजह परेशान किया जा रहा है.’

कॉन्ट्रेक्ट देने गड़बड़ी के आरोप

पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर इस मामले में 22,00 करोड़ रुपए के कॉन्ट्रेक्ट देने गड़बड़ी के आरोप हैं. हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में कथित भ्रष्टाचार से जुड़े इन्हीं मामलों में सीबीआई तलाशी अभियान चला रही है. गौरतलब है कि पूर्व राज्यपाल ने अपने कार्यकाल में आरोप लगाया था कि उन्हें इस प्रोजेक्ट से जुड़ी दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की गई थी.

ये भी पढ़ें: Kisan Andolan के बीच पीएम मोदी बोले- ‘किसान कल्याण से जुड़ा हर संकल्प पूरा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध’

दूसरी ओर पूर्व राज्यपाल में हुई कार्रवाई के बाद राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया आ रही है. कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक के घर पर CBI का छापा. पुलवामा अटैक के 5 साल बीत जाने के बाद भी आज तक मोदी सरकार नहीं बता पाई कि 300 RDX कहां से आया. लेकिन सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग करके अपने खिलाफ बोलने वालों पर कार्रवाई करना अच्छी तरह जानती है यह निकम्मी सरकार.’

ज़रूर पढ़ें