Ram Mandir: भगवान श्रीराम की ससुराल में भी उत्सव का माहौल, सवा लाख दीप प्रज्वलित किए गए

अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्साह माता जानकी की जन्मस्थली जनकपुर में भी देखने को मिला.
ram mandir

जनकपुरधाम स्थिति जानकी मंदिर

Ram Mandir: जनकपुर धाम स्थिति जानकी मंदिर में लोगों का गज़ब का उत्साह देखने को मिला. जानकी मंदिर में लोगों ने फूलों की रंगोली बनाई और दीप भी जलाए गए. जनकपुर धाम स्थित जानकी मंदिर में लोगों ने सवा लाख दीप प्रज्वलित किए, जिसके बाद जानकी मंदिर का नज़ारा बहुत खूबसूरत लग रहा था. वहीं राम मंदिर सहित झूलन कुंज, सुंदर सदन, गायत्री पीठ सहित सभी मठ मंदिरों में भी बड़ी संख्या में दीप प्रज्वलित किया गया.

इसके साथ ही श्रीराम का जयघोष के साथ भक्तों ने शोभा यात्रा भी निकाली. जनकपुर धाम के सभी मठ-मंदिरों में अखंड रामधुन के साथ सुन्दरकाण्ड का पाठ और भंडार भी आयोजित किया गया.

पुनैराधाम में महाआरती का आयोजन

एक तरफ जहाँ अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश में हर्ष का माहौल था. वहीं दूसरी तरफ पुनैराधाम स्थिति सीता कुंड में महा आरती का आयोजन किया गया. आरती को लेकर लोगों में इतना उत्साह था कि पैर रखने के लिए घाट पर जगह नहीं थी. वहीं संध्या में 51 हज़ार दीप प्रज्वलित कर दीपोत्सव मनाया गया.

खुशी में गुब्बारे उड़ाए गए

अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्साह माता जानकी की जन्मस्थली जनकपुर में भी देखने को मिली. कई जगह पर खुशी के गुब्बारे उड़ाए गए. राम और जानकी से जुड़ी कई प्रसंगों पर अलग-अलग कार्यक्रम भी आयोजित किये गए. जगह – जगह पर लाइव प्रसारण की व्यवस्था भी की गयी थी.

ज़रूर पढ़ें