‘जब पेजर को उड़ा सकते हैं तो…’, EVM हैक के आरोप पर चुनाव आयुक्त ने दिया ये जवाब

Election Commission: इन तारीखों के ऐलान के दौरान चुनाव आयुक्त ने EVM से जुड़े सवालों पर भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि हरियाणा चुनाव में ईवीएम को लेकर जो शिकायतें आई हैं उसका हम जवाब देंगे.
Election Commissioner On EVM Hack

राजीव कुमार, मुख्य चुनाव आयुक्त

Election Commission: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. जहां महाराष्ट्र का पूरा चुनाव एक ही चरण में संपन्न होगा तो झारखंड में दो चरणों में चुनाव होंगे. महाराष्ट्र की 288 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा तो वहीं झारखंड में 13 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे. दोनों ही राज्यों के नतीजे एक साथ 23 नवंबर को आएंगे. इन तारीखों के ऐलान के दौरान चुनाव आयुक्त ने EVM से जुड़े सवालों पर भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि हरियाणा चुनाव में ईवीएम को लेकर जो शिकायतें आई हैं उसका हम जवाब देंगे.

हम हर एक शिकायत का बकायदा जवाब देंगे और लिखकर देंगे. ईवीएम की एक नहीं बल्कि कई बार चेकिंग होती है. ईवीएम जब कमिशनिंग होती है तभी उसमें बैटरी डाली जाती है. वोटिंग से 5-6 दिन पहले मशीन में चुनाव चिह्न डाले जाते हैं और नई बैटरी डाली जाती है. बैटरी पर भी एजेंट के हस्ताक्षर होते हैं. ईवीएम जहां रखी जाती है वहां तीन लेयर की सुरक्षा होती है.

ये भी पढ़ें- वोटों की गिनती शुरू होने से पहले फर्जी ट्रेंड दिखाने पर भड़के CEC राजीव कुमार, एग्जिट पोल को लेकर कह दी बड़ी बात

पेजर और ईवीएम की तुलना पर चुनाव आयोग का जवाब

वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त ने पेजर हैक जैसे मुद्दों की EVM से की जाने वालीं तुलनाओं पर भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि पेजर बैटरी से जुड़ा हुआ होता है, लेकिन ईवीएम नहीं. CEC राजीव कुमार ने कहा, ‘कुछ लोग तो यहां तक कह देते हैं कि जब पेजर को उड़ाया जा सकता है, तो EVM हैक कैसे नहीं हो सकते हैं? ऐसे लोगों को समझना चाहिए कि पेजर कनेक्टड होता है, ईवीएम कनेक्टड नहीं होती है. उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले ईवीएम की पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में इतने स्तरों पर जांच की जाती है कि उसमें गड़बड़ी का कोई चांस नहीं है.’

“वोटिंग से पहले होती है कमिशनिंग”

चुनाव आयुक्त ने कहा कि वोटिंग से 5-6 दिन पहले भी ईवीएम की कमिशनिंग होती है. उस दौरान उसमें बैटरी डाली जाती है और सिंबल पड़ते हैं. इसके बाद ईवीएम को सील किया जाता है. यहां तक कि ईवीएम की बैटरी पर भी उम्मीदवार के एजेंट के दस्तखत होते हैं. चुनाव आयुक्त ने बताया कि यह मोबाइल जैसी बैटरी नहीं होती यह सिंगल यूज यानी कैलकुलेटर जैसी बैटरी होती है. कमिशनिंग के बाद ईवीएम को स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाता है. उस पर डबल लॉक लगता है. तीन लेयर की सिक्यॉरिटी होती है.

बता दें कि वोटिंग के लिए जब ईवीएम पोलिंग बूथ पर जाती है, तो यही प्रक्रिया दोहराई जाती है. इसकी वीडियोग्राफी भी की जाती है. किस नंबर की मशीन किस बूथ पर जाएगी, यह सब बताया जाता है. इसका रिकॉर्ड रखा जाता है. बूथ पर पोलिंग एजेंट्स को मशीन में वोट डालकर दिखाए जाते हैं.

ज़रूर पढ़ें