Lok Sabha Election 2024: ‘अधूरी हसरतों का इल्जाम हम पर लगाना ठीक नहीं’, EVM के सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त का शायराना जवाब

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब ऐलान हो चुका है. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इसकी घोषणा की.
Lok Sabha Election 2024

राजीव कुमार (मुख्य चुनाव आयुक्त)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब ऐलान हो चुका है. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इसकी घोषणा की. चुनाव आयोग द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक, देशभर के अलग-अलग सीटों पर सात चरणों में मतदान होगा. लोकसभा चुनाव का पहला चरण लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को 102 सीटों पर मतदान होंगे. वहीं 4 जून को नतीजे सामने आएंगे.

18वीं लोकसभा चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने मीडिया के कई सवालों का जवाब दिया. इस दौरान उनसे ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर भी सवाल किए गए. इसका जवाब देते हुए सीईसी राजीव कुमार ने कहा, “अधूरी हसरतो का इलजाम हम पर लगाना ठीक नहीं, वफा तुम से नहीं खफा ईवीएम से होते हो..” इसके बाद उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि ये हम नहीं ईवीएम कह रही है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, दिल्ली में एक चरण में वोटिंग, जानें कब डाले जाएंगे वोट

इससे पहले राजीव कुमार ने किया था दोहे का जिक्र 

राजीव कुमार ने आगे कहा कि आजकल जल्दी-जल्दी दोस्त और दुश्मन बनने की प्रक्रिया थोड़ा ज्यादा चल रही है. तो पार्टियां इतना गंदा ना बोलें कि वो एक-दूसरे के दुश्मन बन जाएं और आगे कुछ ना हो. इससे पहले CEC राजीव कुमार ने रहीम के उस दोहे का जिक्र किया था, जिसमें उन्होंने प्रेम के धागे को बचाकर रखने की बात कही है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मुंह से जो भी निकलता है, वो डिजिटल तौर पर हमेशा के लिए रिकॉर्ड हो जाता है और बार-बार चलता रहता है. तो कृपया खराब शब्दों की गंदी डिजिटल यादें बनाने से बचें क्योंकि एक बार जब लड़ाई-झगड़ा होता है, तो प्रेम का धागा टूट जाता है. और जब यह टूट जाता है, तो बड़ी मुश्किल होती है. इसके बाद उन्होंने रहीम का दोहा सुनाया… रहिमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो छिटकाय, टूटे से फिर न मिले, मिले गाँठ परिजाय.

“लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार कहते हैं, “हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल की विधानसभाओं का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.” प्रदेश और सिक्किम में भी चुनाव जून 2024 में समाप्त होने वाले हैं. जम्मू और कश्मीर में भी चुनाव होने हैं.”

ज़रूर पढ़ें