Congress Candidate List: वायनाड से राहुल गांधी लड़ेंगे चुनाव…लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की 39 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, यूपी से कोई नाम नहीं

Congress Candidate List: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है.
Congress

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी

Congress Candidate List: देश में आगामी लोकसभा चुनाव के ऐलान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 39 प्रत्याशियों का नाम शामिल है. वायनाड से राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे. वहीं तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर को टिकट मिला है. बेंगलुरु ग्रामीण से डीके सुरेश को टिकट मिला है. इस लिस्ट में 15 प्रत्याशी सामान्य वर्ग से हैं. वहीं 24 प्रत्याशी SC, ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं. कांग्रेस की पहली लिस्ट में 61% उम्मीदवार SC, ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं. लिस्ट में 12 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी उम्र 50 साल से कम है.

8 राज्य और 1 केंद्र शासित प्रदेश में उतारे उम्मीदवार

8 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में कांग्रेस ने उम्मीदवार उतारे हैं. बता दें कि कर्नाटक की 28 में से 7 सीटों पर, छत्तीसगढ़ में 11 में से 6 सीटों पर, केरल की 20 में से 16 सीटों पर, तेलंगाना की 17 सीटों में से 4 सीटों पर, मेघालय की दोनों सीटों पर, त्रिपुरा की 2 में से 1 सीट पर और लक्षद्वीप(केंद्र शासित प्रदेश), सिक्किम और नागालैंड की 1-1 सीटों पर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं. बता दें कि इस लिस्ट मे यूपी से कोई नाम सामने नहीं आया है.

कांग्रेस ने फिर से दोहराया पार्टी बड़े वादों को

कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पार्टी के बड़े वादों को फिर से दोहराया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस केंद्र में 30 लाख नौकरियां देंगे. उन्होंने कहा कि अप्रेंटिसशिप की गारंटी पर एक्ट बनाने से लेकर पेपर लीक मामलों को रोकने लेकर हर संभव प्रयास किया जाएगा. उन्होंने दावा किया कि युवाओं के बेहतर भविष्य को लेकर कई बड़े फैसले लिए जाएंगे.

एक दिन पहले हुई थी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा

बता दें कि 7 मार्च को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में हुई सीईसी के सदस्यों की बैठक में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की लोकसभा सीटों पर चर्चा की गई थी. इस चर्चा में दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और लक्षद्वीप की लोकसभा सीटें शामिल थी. इनमें से अब 39 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान पार्टी ने कर दिया है. कहा जा रहा है कि पार्टी जल्द ही अपनी दूसरी लिस्ट भी आने वाले कुछ दिनों में जारी करेगी.

 

ज़रूर पढ़ें