‘फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास’, PM Modi ने की विनेश फोगाट की तारीफ, जानें श्रीजेश और लक्ष्य सेन से क्या बात की, VIDEO

भारतीय एथलीटों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश से काफी दिलचस्प सवाल पूछे. पीएम ने पूछा कि श्रीजेश आपने ये रिटायर होने का निर्णय पहले ही मन में कर लिया था कि...?
Paris Olympics 2024

भारतीय एथलीटों से बातचीत करते पीएम मोदी

पेरिस ओलंपिक में भाग लेने के बाद वापस आए खिलाड़ियों से पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को अपने आवास पर मुलाकात की थी, जिसका पूरा वीडियो आज सामने आया है. वीडियो में पीएम मोदी ने ओलंपिक में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के लिए उनकी तारीफ की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, “खेल ऐसा क्षेत्र है जहां कोई हारता नहीं है बल्कि सीखता है. जो हार गए हैं उन्हें ये नहीं सोचना है कि वह पीछे रह गए हैं, आप बहुत कुछ सीखकर आए हैं.”

यह भी पढ़ें- India In Olympics: ओलंपिक 2024 में भारत का सफर खत्म, 5 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर पर कब्जा, गोल्ड का सपना अधूरा

पीएम ने की लक्ष्य सेन की तारीफ


पीएम मोदी और बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन के बीच बातचीत काफी दिलचस्प रही. पीएम मोदी ने लक्ष्य से कहा, “जब मैं इस लड़के से पहली बार मिला तो ये छोटा था. अब तो ये काफी बड़ा हो गया है.” इसके बाद लक्ष्य सेन ने कहा कि ये मेरा पहला ओलंपिक था और जो वहां का माहौल था, मेरा एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा. इतने बड़े स्टेडियम में खेलना, जब इतनी क्राउड आपको देख रही है. जिससे में थोड़ा नर्वस भी हो गया. लेकिन जैसे गेम आगे बढ़ा सब बेहतर होता गया. लक्ष्य ने आगे कहा, “जब भी हमें फ्री टाइम मिलता था तो सबके साथ डिनर करने जाते थे. इस दौरान वहां कई सारे एथलीट मिले, जिनको देखकर बहुत कुछ सीखा और उनके साथ एक डाइनिंग रूम शेयर किया. वो एक बड़ी बात थी.”

पीएम ने श्रीजेश से रिटायरमेंट के बारे में पूछा


भारतीय एथलीटों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश से काफी दिलचस्प सवाल पूछे. पीएम ने पूछा कि श्रीजेश आपने ये रिटायर होने का निर्णय पहले ही मन में कर लिया था कि…? जिसपर जवाब देते हुए श्रीजेश ने कहा, “पिछले कुछ समय से इसपर विचार कर रहा था. मेरी टीम वाले भी पूछ रहे थे भाई कब छोड़ेगा.” इसके बाद उन्होंने कहा, “सर मैं पहली बार साल 2002 में कैंप के साथ जुड़ा. 2004 में पहली बार इंटरनेशनल मुकाबला खेला. मैं पिछले 20 साल से देश के लिए खेल रहा हूं. इसलिए मैंने डिसीजन लिया.”

पीएम ने की विनेश फोगाट की तारीफ

पीएम मोदी ने एथलीटों से बातचीत के दौरान खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की. पीएम ने कहा, “मैंने जिस उमंग से पेरिस के लिए आपकी विदाई की थी, उसी उमंग से मैं आज आपका फिर से स्वागत करता हूं. मेरे देश के खिलाड़ी मेरे देश के लिए ही खेलते हैं, मेरे देश को थोड़ा भी खरोंच आ जाए, तो मेरे देश के खिलाड़ी ये कभी नहीं चाहते. यही हमारी सबसे बड़ी पूंजी हैं इसके लिए पूरे टीम को बधाई के पात्र है.”बातचीत के दौरान पीएम ने विनेश फोगाट का जिक्र करते हुए कहा, “विनेश फोगाट पहली ऐसी भारतीय बनीं जो कुश्ती में फाइल तक पहुंची, ये हमारे लिए गौरव का विषय है.”

पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा का जिक्र करते हुए कहा, “नीरज पहला ऐसा भारतीय खिलाड़ी है जिसने इंडिविजुअल इवेंट में गोल्ड और सिल्वर जीता है.” पीएम आवास पर हुई इस मुलाकात में कुछ खिलाड़ी उपस्थित नहीं थे, क्योंकि कुछ खिलाड़ी अभी भारत नहीं लौटे हैं, जिसमें जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, विनेश फोगाट और पीवी सिंधु शामिल हैं. नीरज इस वक्त जर्मनी में हैं और अपनी इंजरी का इलाज करा रहे हैं.

भारत ने जीते 6 मेडल

पेरिस ओलंपिक में भारत ने कुल 6 मेडल जीते, जिसमें एक सिल्वर और 5 कांस्य पदक शामिल हैं. पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के कुल 112 खिलाडियों ने भाग लिया था और 16 खेलों के 69 मेडल इवेंट्स में भाग लिया था. हालांकि सिर्फ हॉकी, कुश्ती, शूटिंग और जैवलिन थ्रो में ही भारत को पदक मिले.

ज़रूर पढ़ें