Delhi Excise Policy Case: सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी का 9वां समन, दिल्ली जल बोर्ड के मामले में भी पूछताछ के लिए बुलाया

Delhi Excise Policy Case: मंत्री आतिशी ने कहा है कि समन इसलिए भेजा जा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी को शक होने लगा है कि क्या वे एक्साइज मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर पाएंगे.
Defamation Case On Arvind Kejriwal, CM Arvind Kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने एक बार फिर से समन जारी किया है. मुख्यमंत्री को ईडी द्वारा अभी तक कुल 8 समन जारी किए जा चुके थे और अब यह ईडी का नौवां समन होगा. हालांकि अभी तक बार-बार समन मिलने के बाद भी मुख्यमंत्री ईडी के सामने पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए हैं. लेकिन इस बार फिर से समन जारी कर ईडी ने उन्हें 21 मार्च को पूछचाछ के लिए बुलाया है.

इससे पहले शनिवार को कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी थी. मुख्यमंत्री को ईडी का पहला नोटिस बीते साल दो नवंबर को आया था. लेकिन तब वह चुनाव की तैयारी का हवाला देकर पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए थे. इसके बाद उन्हें बीते साल ही 21 नवंबर को फिर से दूसरा समन जारी हुआ. वहीं मुख्यमंत्री को अभी तक तीन जनवरी, 18 जनवरी, दो फरवरी, 19 फरवरी, 26 फरवरी और चार मार्च को समन दिया जा चुका था.

किसने क्या कहा

दिल्ली के सीएम को ED द्वारा 9वां समन जारी होने पर दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, “शराब नीति के घोटाले में एजेंसी लगातार अपना काम कर रही है. जिस प्रकार से कड़ियां जुड़ रही हैं. मामले में के. कविता को भी गिरफ़्तार किया गया है. जांच एजेंसी सूक्ष्मता से अपना कार्य कर रही है.”

मंत्री आतिशी ने कहा, “दिल्ली जल बोर्ड के इस मामले के बारे में कोई नहीं जानता. ये समन इसलिए भेजा जा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी को शक होने लगा है कि क्या वे एक्साइज मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर पाएंगे. अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के लिए एक बैकअप प्लान की शुरूआत की जा रही है.”

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ‘अखिलेश को घर के बाहर किसी यादव पर भरोसा नहीं’, धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाए जाने पर भड़के BJP सांसद निरहुआ

इन दो मामलों में मिला नोटिस

गौरतलब है कि दिल्ली के कथित आबकारी नीति घोटाले के मामले में समन के उल्लंघन पर ईडी कोर्ट गई थी. तब शनिवार को कोर्ट ने मुख्यमंत्री को जमानत दे दी है. कोर्ट ने माना है कि उनके खिलाफ जो केस है वह जमानती है. इस मामले में अब तक कुल छह आरोपी हैं. ईडी का आरोप है कि AAP ने इस नीति के तहत उगाही किए गए 45 करोड़ रुपए गोवा विधानसभा चुनाव में उपयोग किए थे.

दिल्ली की आबकारी नीति मामले के अलावा दिल्ली जल बोर्ड के कथित मनी लॉन्डिंग मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने नोटिस जारी किया है. इस मामले में मुख्यमंत्री को 18 मार्च को तलब किया गया है. जबकि AAP का दावा है कि उन्हें इस मामले में गिरफ्तार किया जा सकता है.

ज़रूर पढ़ें