ED Raid : सीएम केजरीवाल के PS और AAP नेताओं पर किस मामले में हो रहा एक्शन? जानिए क्या है पूरा मामला

ED Raid: दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े FIR में आरोपों के आधार पर ही जगदीप अरोड़ा और अनिल कुमार अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया है.
Arvind Kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो- सोशल मीडिया)

ED Raid: ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार और आम आदमी पार्टी से जुड़े अन्य लोगों घर पर मंगलवार को छापेमारी की. सूत्रों की माने तो ईडी ने करीब 10 जगहों पर तलाशी ली है. इस दौरान AAP के राज्यसभा सांसद सांसद एनडी गुप्ता के घर भी छापेमारी हुई है. इसके अलावा दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के पूर्व सदस्य शलभ कुमार के ठिकानों पर हुई है.

दरअसल, ईडी का ये एक्शन दिल्ली जल बोर्ड में कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले से जुड़ा हुआ है. इस मामले में जांच कर रही एजेंसी का दावा है कि दिल्ली जल बोर्ड के टेंडर की प्रक्रिया में अनियमितता की गई है. इन्हीं आरोपों पर ईडी दिल्ली जल बोर्ड की निविदा प्रक्रिया में कथित अनियमितता के मामले में जांच कर रही है. इस मामले में सीबीआई और एसीबी (दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा) के एफआईआर के आधार पर जांच हो रही है.

फर्जी पेपर्स जमा कर टेंडर लेना का आरोप

दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े एफआईआर में आरोपों के आधार पर ही जगदीप अरोड़ा और अनिल कुमार अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया है. जगदीप अरोड़ा पहले दिल्ली जल बोर्ड के चीफ इंजीनियर रह चुके हैं. आरोप है कि मेसर्स एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को 38 करोड़ रुपए का टेंडर दिया गया था. एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने ये टेंडर फर्जी पेपर्स जमा करके लिया था. जबकि इस काम का उप-ठेका मेसर्स इंडीग्रल स्क्रूज लिमिटेड को एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने दिया था.

ये भी पढ़ें: Delhi News: CM अरविंद केजरीवाल के PS और कई AAP नेताओं पर ED की छापेमारी, सांसद एनडी गुप्ता के यहां भी छापा

टेंडर मेसर्स इंडीग्रल स्क्रूज लिमिटेड ने किया था, ये अनिल कुमार अग्रवाल का फर्म था. आरोप है कि अनिल कुमार अग्रवाल टेंडर का पैसा मिलने के बाद रिश्वत के तौर पर जगदीश अरोड़ा को नकद और बैंक खातों के जरिए तीन करोड़ रुपए दिए हैं. जांच में सामने आया है कि ये रिश्वत लेने में सहयोगियों और रिश्तेदारों के बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया है.

दूसरी ओर AAP नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा है, “भाजपा केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से हमारी पार्टी को दबाना चाहती है लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि हम डरेंगे नहीं.” जबकि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, “जब कांग्रेस ये बात करते हैं कि CBI और अन्य एजेंसियों का दुरुपयोग किया जाता है तो उन्होंने जो अपने कार्यकाल में किया उसी मानसिकता से वे इसे देखते हैं.”

ज़रूर पढ़ें