एक्शन में ED… कांग्रेस विधायक के ठिकानों पर की छापेमारी, 1300 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी से जुड़ा है मामला

कांग्रेस ने बहुचर्चित भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से राव दान सिंह को उम्मीदवार बनाया था, वो भाजपा के धर्मबीर सिंह से हार गए.

कांग्रेस विधायक राव दान सिंह

Bank Fraud Case: केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी लगातार भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में ईडी ने चुनावी राज्य हरियाणा में दस्तक दी है. यहां गुरुवार को महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के ठिकानों पर छापेमारी की गई है.

जानकारी के मुताबिक, ईडी की टीम ने 1392 करोड़ रुपये के बैंक घोटाला मामले में दिल्ली, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़ और जमशेदपुर में 15 लोकेशन पर रेड मारी है. सूत्रों ने बताया कि मेसर्स अलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड नाम की एक कंपनी है, जोकि विधायक राव दान सिंह और उनके परिवार से जुड़ी हुई है. कंपनी पर 1392 करोड़ रुपये के बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में शामिल होने का आरोप है. आरोप है कि कंपनी ने लोन के पैसे लिए लेकिन कभी वापस नहीं लौटाए और बाद में इन पैसों को माफ कर दिया गया.

बता दें कि इस मामले में पहले सीबीआई ने कंपनी और उसके प्रमोटर्स मोहिंदर अग्रवाल व गौरव अग्रवाल सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था. बाद में ईडी ने इस मामले में अलग से प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की थी.

ये भी पढ़ेंः NEET पेपर लीक मामले में CBI का बड़ा एक्शन, पटना AIIMS के 3 डॉक्टरों को हिरासत में लिया

विधानसभा चुनाव से पहले हलचल तेज

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में आधी सीटें गंवा चुकी भाजपा अब व‍िधानसभा चुनाव की तैयार‍ियां जोर-शोर से कर रही है. यहां साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. मुख्य रूप से मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच होगा. हालांकि जेजेपी भी अपनी जीत के दावे कर रही है. बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा का स्‍वरूप सामने आया था. राज्य की 90 सीटों में से भाजपा को 40 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को 31 सीटें तो जेजेपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की थीं. अन्‍य में इनेलो को एक, गोपाल कांडा की एचएलपी को एक सीट मिली थी. सात सीटों पर निर्दलीय प्रत्‍याशी जीते थे. उधर, राव दान सिंह के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी को लेकर कांग्रेस ने नाराजगी जताई है. पार्टी ने कहा कि यह सब बदले की भावना के तहत किया जा रहा है.

लोकसभा चुनाव हार गए राव दान सिंह

हरियाणा में लोकसभा की कुल दस सीटें हैं. इस बार के चुनाव में पांंच कांग्रेस तो पांच बीजेपी के खाते में आई हैं. वहीं, कांग्रेस ने बहुचर्चित भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से राव दान सिंह को उम्मीदवार बनाया था, वो भाजपा सांसद धर्मबीर सिंह से हार गए. बता दें कि 2019 में सूबे की सभी दस सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी.

ज़रूर पढ़ें