Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों की आज घोषणा होगी. दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर तीन बजे मुख्या चुनाव आयुक्त प्रेस कॉन्फेंस करेंगे.
Election Commission

चुनाव आयोग का प्रेस कॉन्फेंस

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों की आज घोषणा होगी. दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर तीन बजे मुख्या चुनाव आयुक्त प्रेस कॉन्फेंस करेंगे. लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 4 राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए भी आज तारीख तय होंगी. शुक्रवार, (15 मार्च) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि लोकसभा और राज्यों के विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा शनिवार को की जाएगी.

चुनाव आयोग ने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट कर कहा, ‘लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कल 16 मार्च को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी. इसे चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- PM Modi Letter: लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने देशवासियों को लिखी चिट्ठी, लोगों से मांगे सुझाव, बोले- इस रिश्ते को शब्दों में व्यक्त कर पाना कठिन

कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा  

चुनाव आयोग द्वारा किए गए पोस्ट से साफ है कि आज लोकसभा के साथ-साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव के भी कार्यक्रम सामने आएंगे. सूत्रों का कहना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए सारी तैयारी पूरी हो गई है और चुनाव आयोग ने इसकी समीक्षा भी पूरी कर ली है.

कहां-कितने चरण में हो सकते हैं चुनाव

सूत्रों के मुताबकि, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में 6 से 7 चरण में लोकसभा चुनाव संपन्न हो सकते हैं. जबिक, महाराष्ट्र में 4 से 5 चरणों में चुनाव आयोजित की जा क सकती है. वहीं मध्य प्रदेश और असम जैसे राज्यों में दो सी तीन चरणों में मतदान कराया जा सकता है.  इसके अलावा तमिलनाडु, केरल, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेशों में एक-एक चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना है. बाकि कुछ अन्य राज्यों में भी दो से तीन चरणों में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं.

16 जून को समाप्त हो रहा है कार्यकाल 

बता दें  कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है. जिसको देखते हुए उससे पहले नये सदन का गठन करना होगा. पिछली बार लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. जबकि वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी.

चुनाव आयुक्तों ने ग्रहण किया पदभार 

आम चुनावों के एलान से पहले शुक्रवार को दोनों नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों ने पदभार ग्रहण किया. नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू का स्वागत मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने किया. पूर्व नौकरशाहों को गुरुवार को चुनाव आयुक्त के तौर पर नियुक्त किया गया था. आयोग में दोनों ही पद हाल ही में अरुण गोयल के इस्तीफा देने और अनूप चंद पांडेय के 14 फरवरी को सेवानिवृत्त होने के चलते खाली हो गए थे.

ज़रूर पढ़ें