अमेरिका में भी जागा EVM का भूत, Elon Musk का दावा- हैक हो सकती है मशीन

Elon Musk on EVM: एलन मस्क ने ईवीएम को खत्म करने की मांग करते हुए दावा किया कि इसे हैक किया जा सकता है.

एलन मस्क (फोटो- सोशल मीडिया)

Elon Musk on EVM: टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ के मालिक एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर बड़ा बयान दिया है. मस्क ने ईवीएम को खत्म करने की मांग करते हुए दावा किया कि इसे हैक किया जा सकता है.

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर ने एक्स पर एक पोस्ट में ईवीएम के जरिए धांधली का आरोप लगाया है. उन्होंने लिखा, “प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से जुड़ी वोटिंग में कई अनियमितताएं देखी गईं. अच्छा हुआ, एक पेपर ट्रेल था, इसलिए इस समस्या को पकड़ा गया और वोटों की संख्या को सही किया गया. उन इलाकों में क्या होगा, जहां कोई पेपर ट्रेल नहीं है? अमेरिकी नागरिकों को यह पता करना होगा कि उनके सभी वोट गिने गए थे.”

ये भी पढ़ेंः थूक लगाकर सैलून कर्मचारी ने कर दिया मसाज, CCTV में कैद हुई घटना, Video

रॉबर्ट ने आगे कहा कि चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक दखल अंदाजी को बचाने के लिए हमें बैलेट पेपर की तरफ लौटना होगा. इसी पोस्ट को शेयर करते हुए एलन मस्क ने शनिवार को लिखा, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. मनुष्यों या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है.”

भारत में कांग्रेस को EVM से तकलीफ

भारत में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस कई मौकों पर ईवीएम के खिलाफ बातें करती रही हैं. वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने हाल ही में दावा किया था कि चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है. उन्होंने कहा, “मैंने 2003 से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन द्वारा मतदान का विरोध किया है. क्या हम अपने भारतीय लोकतंत्र को पेशेवर हैकरों के नियंत्रण से बचा सकते हैं? यह मौलिक प्रश्न है जिसका समाधान सभी राजनीतिक दलों को करना होगा. निर्वाचन आयोग और माननीय सर्वोच्च न्यायालय क्या आप कृपया हमारे भारतीय लोकतंत्र की रक्षा करेंगे?”

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के परिणाम ने डाली संघ परिवार में दरार! CM योगी पहुंचे गोरखपुर, RSS चीफ से कर सकते हैं मुलाकात

EVM क्या हैं?

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसका उपयोग चुनावों में वोटों को रिकॉर्ड तथा गिनने के लिए किया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य मत प्रक्रिया को सरल, तेज और विश्वसनीय बनाना है. भारत में ईवीएम का उपयोग विभिन्न प्रकार के चुनावों में किया जाता है.

ज़रूर पढ़ें