12वीं में दो विषयों में फेल, नीट में मिला 705 अंक, छात्रा की मार्कशीट वायरल, अब NTA का आया जवाब

NEET UG Result 2024:सोशल मीडिया पर वायरल इस मार्कशीट को लेकर अब एनटीए का स्पष्टीकरण सामने आया है. एनटीए ने कहा है कि अगर कैंडिडेट ने 12वीं पास नहीं की है तो वह एडमिशन लेने की पात्र नहीं होगी.
NTA NEET EXAM

नीट यूजी 2024 के नतीजे के विरोध में प्रदर्शन करते छात्र

NEET UG Result 2024: नीट यूजी रिजल्ट को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है. इसका असर अब सोशल मीडिया पर भी दिख रहा है. इसी बीच पिछले कुछ दिनों से एक छात्रा की 12वीं की मार्कशीट वायरल हो रही है. इस छात्रा की मार्कशीट के साथ दावा किया जा रहा है कि उसने नीट में तो 705 अंक पा लिए. लेकिन 12वीं कक्षा में फिजिक्स और केमिस्ट्री में फेल है. सोशल मीडिया पर सभी नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी पर सवाल उठा रहे थे कि जो छात्रा 12वीं में फेल हो वो नीट जैसे टफ एग्जाम में इतने अच्छे मार्क्स कैसे ला सकती है.

सोशल मीडिया पर वायरल इस मार्कशीट को लेकर अब एनटीए का स्पष्टीकरण सामने आया है. एनटीए ने कहा है कि अगर कैंडिडेट ने 12वीं पास नहीं की है तो वह एडमिशन लेने की पात्र नहीं होगी. पात्रता शर्त यही है कि उम्मीदवार के पास 12वीं पास की मार्कशीट होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- BJP President: भाजपा अध्यक्ष पद की रेस में कई नाम, सभी नेताओं से आगे क्यों चल रहे हैं विनोद तावड़े?

छात्रा आंचल पाल के वायरल वीडियो पर एनटीए का जवाब

आज एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मेडिकल छात्रों के कई सवालों का जवाब दिया है, जिसमें ग्रेस मार्क्स, ओएमआर शीट, नीट परीक्षा, परिणाम आदि से जुड़े सवालों के जवाब लिखा हैं. इसके अलावा एनटीए ने एक छात्रा आंचल पाल के अंक घटने के वायरल वीडियो पर भी अपना पक्ष रखा है. इस पर एनटीए का कहना है कि आंचल पाल का एक वीडियो जिसमें वो दावा कर रही हैं कि उनके अंक कम कर दिए गए हैं. इसके लिए एनटीए ने कहा है कि मार्क्स / स्कोर कार्ड / आंसर की संबंध‍ित विसंगतियों के संबंध में ओएमआर आंसर शीट के अंकों में कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता. ये नंबर मशीन द्वारा वर्गीकृत किये जा सकते हैं.

केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें- NTA

एनटीए ने अभ्यर्थियों से अनुरोध किया है कि वे केवल एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें. यानी https://exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड करें. इसके अलावा संबंधित उत्तर कुंजी और ओएमआर आंसर का उल्लेख कर सकते हैं. यह शीट पहले ही उनके पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेज दी गई है. इसके अलावा, किसी भी तरह की समस्या को लेकर एनटीए को ईमेल करके संबोधित किया जा सकता है. अभ्यर्थी अपना नाम / रोल नंबर / जैसे पूर्ण और सही विवरण एनटीए को भेजें. आवेदन संख्या जरूर भेजें ताकि एनटीए मामले को अपने साथ सत्यापित कर सके.

नीट परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

नीट परीक्षा को लेकर एनटीए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाओं की बौछार आ गई है. सड़कों से लेकर सोशल मीडिया तक मेडिकल छात्रों का आंदोलन जारी है. आज सुप्रीम कोर्ट में नीट परीक्षा को लेकर सुनवाई हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने और री-एग्जाम के लिए इनकार कर दिया साथ ही अगली सुनवाई में एनटीए का पक्ष भी सुना जाएगा.

ज़रूर पढ़ें