Bharat Bandh: किसानों का भारत बंद आज, देर रात चली संगठन और सरकार की बैठक, नहीं निकला कोई हल

Farmer Protest: किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा है कि आंदोलन शांतिपूर्वक ढंग से जारी रहेगा. हम कोई छेड़छाड़ नहीं करेंगे.
Farmer Meeting

किसान संगठनों के साथ बैठक में नहीं बनी बात (ANI)

Bharat Bandh: किसान संगठनों और केंद्र सरकार के मंत्रियों के बीच गुरुवार की देर रात तक बैठक हुई. इस बैठक में पंजाब के सीएम भगवंत मान भी उपस्थित रहे. लेकिन इस बैठक के दौरान कोई हल नहीं निकल सका. अब किसानों ने शुक्रवार को भारत बंद का ऐलान किया है. हालांकि उन्होंने आंदोलन को शांति पूर्वक आगे बढ़ाने की अपील भी की है.

केंद्र सरकार और किसान यूनियनों के बीच बैठक खत्म होने के बाद किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा, ‘आंदोलन शांतिपूर्वक ढंग से जारी रहेगा. हम कोई छेड़छाड़ नहीं करेंगे, हमारी तरफ से कुछ नहीं किया जाएगा. ये हम किसानों से भी अपील करेंगे. उन्होंने (सरकार) ने बैठक बुलाई है, हम तब तक इंतजार करेंगे. रविवार को अगर हमें कोई सकारात्मक नतीजा नहीं मिला तो हम अपना जारी रखेंगे.’

हर विषय पर सकारात्मक चर्चा हुई- सीएम मान

बैठक खत्म होने के बाद पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा, “आज किसान यूनियन और केंद्र सरकार के बीच लंबी बातचीत हुई. हर विषय पर विस्तार से चर्चा हुई, सकारात्मक चर्चा हुई है. सीमावर्ती इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. परीक्षाओं के दौरान इससे छात्रों को परेशानी हो रही है. अगली बैठक रविवार को है. कई विषयों पर सहमति बनी है. कानून व्यवस्था और पंजाब के लोगों की समस्याएं भी चिंता का विषय है. हमें कोई कमी नहीं होनी चाहिए ईंधन या दूध या कोई भी चीज़ जो बाहर से आती है.”

ये भी पढ़ें: Mahua Moitra की बढ़ी मुश्किलें, CBI के बाद अब ED ने भेजा समन, इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया

बैठक पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “बहुत ही अच्छे माहौल में सकारात्मक चर्चा हुई है और किसान संगठनों ने जिन विषयों पर ध्यान आकर्षित कराया है उसे संज्ञान में लेते हुए विस्तार पूर्वक चर्चा को अगली तिथि रविवार को शाम 6 बजे फिर से चर्चा को जारी रखेंगे.”

बता दें कि इस बैठक में केंद्र सरकार के ओर से मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय शामिल हुए. केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच बैठक चंडीगढ़ में हुई और अब रविवार को भी चंडीगढ़ में ही बैठक होगी.

ज़रूर पढ़ें