Farmer Protest: दिल्ली कूच की तैयारी में किसान, कहा- ‘पीएम से अनुरोध है MSP गारंटी पर कानून की घोषणा करें, हम पर इस तरह जुल्म…’

Farmer Protest: किसानों के प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि मैं किसान संगठनों से अपील करूंगा कि इसे हमें संवाद से समाधान की तरफ ले जाना है.
Kishan Andolan

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर (ANI)

Farmer Protest: किसान संगठनों द्वारा केंद्र सरकार के प्रस्ताव को खारिज करने के बाद अब दिल्ली कूच की तैयारी है. इसको देखते हुए कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. किसानों ने घोषणा की है कि ‘दिल्ली चलो’ मार्च बुधवार को सुबह 11 बजे निकलेगा. संगठनों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. बड़ी संख्या में किसान सीमा के पास जुट रहे हैं.

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा, “हमने सरकार से कहा है कि आप हमें मार सकते हैं लेकिन कृपया किसानों पर अत्याचार न करें. हम प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हैं कि वह आगे आएं और किसानों के लिए MSP गारंटी पर कानून की घोषणा करके इस विरोध को समाप्त करें. ऐसी सरकार को देश माफ नहीं करेगा. हरियाणा के गांवों में अर्धसैनिक बल तैनात हैं.’

उन्होंने कहा कि हमने कौन सा अपराध किया है? हमने आपको प्रधानमंत्री बनाया है. हमने कभी नहीं सोचा था कि ताकतें हम पर इस तरह जुल्म करेंगी. कृपया संविधान की रक्षा करें और हमें शांतिपूर्वक दिल्ली की ओर जाने दें, ये हमारा अधिकार है.

केंद्रीय मंत्री की अपील

किसानों के प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “मैं किसान संगठनों से अपील करूंगा कि इसे हमें संवाद से समाधान की तरफ ले जाना है इसमें शांति और वार्ता लगातार जारी रखते हुए हमें आगे बढ़ना चाहिए. देश के लोग और हम सभी शांति चाहते हैं. हम सब मिलकर समाधान निकाले और ऐसे विषयों पर हम गंभीरता से विचार करे.”

ये भी पढ़ें: IND Vs ENG Ranchi Test: रांची टेस्ट पर आतंक का साया, खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह ने दी मैच रद्द कराने की धमकी

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हमारी कुछ प्रस्ताव पर बातचीत हुई लेकिन उस प्रस्ताव से वे लोग सहमत नहीं हुए. हमारी ये बातचीत और वार्ता जारी रहनी चाहिए. हम अच्छा करना चाहते हैं इसलिए इसका एक मात्र सुझाव संवाद का है मैं सभी से अपील करूंगा कि वो संयम बनाए रखें, वार्ता जारी रखें और समाधान निकाले.

बता दें कि किसान संगठनों ने एमएसपी पर कपास और मक्का के अलावा तीन दालों की खरीद के केंद्र के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. जिसके बाद दिल्ली चलो का ऐलान किया है.

ज़रूर पढ़ें