Farmer Protest: ‘कांग्रेस हमें कोई सपोर्ट नहीं करती, हम किसी के पक्ष में नहीं, कांग्रेस को भी उतना ही दोषी मानते हैं’- किसान नेता सरवन सिंह पंढेर

Farmer Protest: किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा है कि कांग्रेस हमें कोई सपोर्ट नहीं करती है.
Kishan Andolan

किसान आंदोलन (ANI)

Farmer Protest: किसान संगठनों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च पर सियासी पारा हाई होने लगा है. किसान संगठनों अलग-अलग जगहों पर अपने लोगों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया है. वहीं दूसरी ओर इस विरोध मार्च को लेकर बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया है. लेकिन इसी बीच किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने बड़ा बयान दिया है.

‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च पर किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा, “हमने कल की बैठक में एक समाधान खोजने की कोशिश की ताकि हम सरकार से टकराव से बचे और हमें कुछ मिले. हमने कल उनके सामने हरियाणा की स्थिति रखी. पंजाब और हरियाणा के लोगों पर अत्याचार हो रहा है. ऐसा लगता है कि ये दोनों राज्य अब भारत का हिस्सा नहीं हैं, इन्हें अंतर्राष्ट्रीय सीमा माना जा रहा है.”

महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा, “कांग्रेस हमें कोई सपोर्ट नहीं करती है. हम कांग्रेस को भी उतना ही दोषी मानते हैं जितनी भाजपा दोषी है. हम किसी के पक्ष वाले लोग नहीं हैं. हम किसान और मजदूर की आवाज उठाने वाले लोग हैं.”

कांग्रेस की प्रतिक्रिया
किसान संगठनों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च पर कांग्रेस महासचिव(संचार) जयराम रमेश ने कहा, “मोदी सरकार की ओर से पूरा प्रयास किया जा रहा है कि वे (किसान) दिल्ली ना आएं. ये मोदी सरकार की मंशा को दर्शाता है कि किस गैरलोकतांत्रिक तरीके से किसानों को रोका जा रहा है. जब प्रधानमंत्री ने तीन कृषि कानूनों को वापस लिया था तो उन्होंने किसान संगठनों से कुछ वादे किए थे जो पूरे नहीं हुए.”

ये भी पढ़ें: Farmer Protest: कई राज्यों से किसानों का दिल्ली कूच, आर-पार के मूड में अन्नदाता, छावनी में तब्दील बॉर्डर

किसान नेता लखविंदर सिंह ने कहा, “सभी लोग एकदम तैयार हैं. बैठक चल रही हैं. हम नहीं चाहते कि हमारी वजह से आम जनता को परेशानी हो. हमारी ओर से कोई परेशानी ना हो इसलिए हमने लंबी कतारे लगाई हैं. आगे क्या होता है देखा जाएगा.” पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने किसान यूनियन के साथ बैठक की. किसान संगठनों द्वारा मंगलवार को ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च का आह्वान किया गया है.

ज़रूर पढ़ें