Farmers Protest: बॉर्डर पर कंटीले तार, सड़कों पर कीलें…किसानों के दिल्ली कूच से पहले पुलिस अलर्ट

Farmers Protest: सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं और ड्रोन की मदद से पुलिस ने निगरानी तेज कर दी है.
Farmers Protest

किसानों के दिल्ली कूच से पहले सतर्क हुई पुलिस

Farmers Protest: में फिर से किसान को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. 26 किसान संगठनों के मंगलवार, 13 फरवरी को दिल्ली चलो आह्वान के बीच भारतीय किसान यूनियन उगराहां गुट ने शुक्रवार, 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान किया है. किसानों के मार्च को देखते हुए पुलिस की ओर से दिल्ली की सीमाओं पर किलेबंदी कर दी गई है. दिल्ली के सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर कंटीले तार, कंक्रीट के ब्लॉक, बैरिकेड, सड़क पर कीलें और दूसरे अवरोधक लगा दिए गए है.

खुफिया जानकारी मिलने से पुलिस सतर्क

किसानों की ओर से वर्ष 2020 जैसे आंदोलन करने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद से दिल्ली पुलिस ज्यादा सतर्क हो गई है. दिल्ली पुलिस किसानों के मार्च से पहले मुस्तैद नजर आ रही है. इसके साथ ही दिल्ली में धारा 144 लागू हो गई है. किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिसकर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं. बता दें कि सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने अस्थायी कार्यालय और कंट्रोल रूम बनाए हैं. इसके अलावा सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं. ड्रोन की मदद से पुलिस ने निगरानी तेज कर दी है.

 

13 जनवरी को दिल्ली में वाहनों को नो एंट्री

बताते चलें कि दिल्ली की सभी सीमाओं पर अर्द्धसैनिक बलों की 16 कंपनियों समेत 5 हजार से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है. मंगलवार को पुलिस सिंघु के साथ ही टीकरी बॉर्डर को पूरी तरह सील करने की तैयारी है. दिल्ली के अप्सरा, भोपुरा, आनंद विहार, चिल्ला के अलावा बदरपुर बॉर्डर पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है. दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने हरियाणा-यूपी से लगने वाली सीमाओं का दौरा भी किया. वहीं पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है. इसके अनुसार 12 फरवरी से सिंघु बॉर्डर से व्यावसायिक वाहन प्रवेश नहीं कर सकेंगे. 13 फरवरी से सभी वाहनों के प्रवेश पर भी रोक रहेगी.

यह भी पढ़ें: सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह… Rajya Sabha Elections के लिए BJP ने किया उम्मीदवारों का ऐलान, अधर में लटके सुशील मोदी!

हरियाणा में अलर्ट

जानकारी के लिए बता दें कि भारत बंद के ऐलान के बाद हरियाणा की सीमाओं पर बड़ी संख्या में पंजाब के किसान जमा हो गए. किसानों को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने शंभू बॉर्डर और झरमड़ी बॉर्डर बंद कर दिए. सीमाओं पर बीएसएफ के जवानों को भी तैनात किया गया है. चंडीगढ़ के अलावा हरियाणा 15 जिलों में धारा 144 लागू की गई है और 7 जिलों में इंटनेट पर भी पाबंदी लगाई गई है.

केंद्रींय मंत्रियों के साथ आज होगी बैठक

वहीं सरकार आंदोलन खत्म करने के प्रयास कर रही है. इसके लिए सोमवार, 12 फरवरी को किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों की चंडीगढ़ में दूसरे दौर की बैठक भी होगी. यह बैठक चंडीगढ़ में शाम पांच बजे होने वाली है. इस बैठक में केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय शामिल होंगे. वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी बैठक में पहुंचेंगे. बैठक में अलग-अलग किसान संगठनों के 10 प्रतिनिधि सरकार से बातचीत करेंगे.

ज़रूर पढ़ें