“सीट-बंटवारे का फॉर्मूला जल्द तय नहीं किया तो…”, फारूक अब्दुल्ला को सता रहा INDIA गठबंधन के टूटने का डर

INDIA Alliance: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने विपक्ष के I.N.D.I.A ब्लॉक के कुछ सदस्यों के बारे में आशंका व्यक्त की है.
Farooq Abdullah

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ( फाइल फोटो)

INDIA Alliance: इंडिया गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने इस बात का संकेत दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर सीट-बंटवारे का फॉर्मूला जल्द ही तय नहीं किया गया तो कुछ विपक्षी दल एक अलग गठबंधन बना सकते हैं. दरअसल, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता वाले इंडिया ब्लॉक को क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर आम सहमति तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है. इंडिया ब्लॉक की कई बैठकों के बाद भी अभी तक सीट शेयरिंग पर बात नहीं बनी है.

फारुक अब्दुल्ला ने क्या-क्या कहा?

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने विपक्ष के I.N.D.I.A ब्लॉक के कुछ सदस्यों के बारे में आशंका व्यक्त की है. अब्दुल्ला ने कहा कि गठबंधन को ख़तरा है और उन्होंने नेताओं से “मतभेद भुलाने” और “देश के बारे में सोचने” का आह्वान किया. अब्दुल्ला का यह बयान पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के साथ उनके यूट्यूब चैनल पर चर्चा के दौरान आई.

इंडिया गठबंधन में सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर स्पष्टता की कमी के बारे में पूछे जाने पर, अब्दुल्ला ने कहा, “अगर हमें देश को बचाना है, तो हमें मतभेदों को भूलना होगा और देश के बारे में सोचना होगा.”

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Politics: कांग्रेस पर बरसे डिप्टी CM अरुण साव, बोले- इनके लिए भगवान राम काल्पनिक

सीट बंटवारे पर अब्दुल्ला

एनसी प्रमुख ने कहा कि पार्टियों को तभी सीट मांगनी चाहिए जब वे उस पर हावी हों और जहां वे प्रभावी नहीं हों वहां सीटें मांगना गलत होगा. उन्होंने कहा कि अगर विपक्ष अपना अहंकार छोड़कर हाथ मिलाने में सक्षम नहीं है, तो यह उसकी ओर से “सबसे बड़ी गलती” होगी.

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “वह चुनौती हमारे सामने है. अगर हम अपने अहंकार को छोड़कर एक साथ मिलकर यह नहीं सोचते कि इस देश को कैसे बचाया जाए, तो मुझे लगता है कि यह हमारी ओर से सबसे बड़ी गलती होगी.” उन्होंने आगे कहा कि गठबंधन के सदस्यों की हाल ही में दिल्ली के एक होटल में बैठक हुई जहां इस बात पर सहमति बनी कि ज्यादा समय नहीं बचा है.

“एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो हमारे…”

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम ने कहा, “हमने चर्चा की कि एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो हमारे मतभेदों को किनारे करके सभी को एक साथ ला सके. अगर हमें देश को बचाना है तो हमें मतभेदों को भुलाकर देश के बारे में सोचना होगा.” अब्दुल्ला ने कहा कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी पिछली बार लेफ्ट के साथ सीटें साझा करने को तैयार नहीं थीं, लेकिन इस बार उन्होंने ऑफर दिया है कि लेफ्ट वहां से चुनाव लड़ सकती है जहां से वह जीत सकती है.

बताते चलें कि कई दौर की बैठकों के बाद भी इंडिया गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला नहीं तय हो सका है. इस बीच नीतीश कुमार ने भी गठबंधन के संयोजक बनने से इनकार कर दिया था. राजनीति के जानकारों का कहना है कि इंडिया ब्लॉक के सामने सबसे बड़ी चुनौती सीट शेयरिंग का ही है.

ज़रूर पढ़ें