Delhi Budget: महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देगी केजरीवाल सरकार, जानें बजट में दिल्ली वासियों के लिए और क्या है

Delhi Budget 2024: दिल्ली के लिए वित्त मंत्री आतिशी ने 76,000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया.
Delhi Budget 2024, Atishi

वित्त मंत्री आतिशी

Delhi Budget 2024: सोमवार, 4 मार्च को दिल्ली विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया गया. सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी(AAP) की वित्त मंत्री आतिशी सिंह ने दिल्ली का 10वां बजट पेश किया. बता दें कि आतिशी ने पहली बार बजट पेश किया है. 2024-2025 का यह बजट ‘राम राज्य’ की अवधारणा पर आधारित है. बजट पेश करते हुए कहा कि हमने दिल्ली में रामराज्य के सपने को साकार करने का संकल्प लिया और रामराज्य के सपने को साकार करने के लिए पिछले 9 साल से दिन-रात लगे हुए हैं. रामराज्य के लिए हम लोगों को लंबी दूरी तय करनी है.

पिछले साल 78,800 करोड़ का बजट

दिल्ली के लिए वित्त मंत्री आतिशी ने 76,000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया. पिछली बार की तुलना में इस बार दिल्ली का बजट घट गया है. बता दें कि पिछले साल 78,800 करोड़ का बजट पास हुआ था. बजट पेश करते हुए आतिशी सिंह ने कहा दिल्ली राम राज्य की तरफ बढ़ रही है और हम सब इसके गवाह हैं. दिल्ली देश में 1 करोड़ से अधिक आबादी वाले राज्यों में प्रति व्यक्ति आय वाले शहरों में सबसे आगे है. दिल्ली में प्रति व्यक्ति की आय अब 4.62 लाख पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें: Delhi Excise Policy Case: शराब घोटाला मामले में ED के आठवें समन पर बोले अरविंद केजरीवाल- सवालों का जवाब देने को तैयार लेकिन…

महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा

महिलाओं के लिए केजरीवाल सरकार ने बजट में बड़ी घोषणा की है. दिल्ली में हर महिला को 1 हजार रुपए देने का ऐलान किया गया है. 18 साल से ऊपर की हर महिला को हर महीने 1 हजार दिए जाएंगे. यह राशि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत दी जाएगी. वित्त मंत्री आतिशी ने राज्य का बजट पेश करते हुए जानकारी दी कि वित्त वर्ष 2025 में शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि इस बजट में शिक्षा पर कुल बजट का 21.57 फीसदी बजट खर्च का प्रावधान है. आतिशी ने बताया कि दिल्ली में इस बार स्वास्थ्य के लिए 8685 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है.

20 हजार लीटर पानी मुफ्त

आतिशी ने कहा कि सभी दिल्ली में रहने वालों को आगे भी 20 हजार लीटर पानी मुफ्त मिलता रहेगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली के 17 लाख उपभोक्ता मुफ्त पानी का फायदा ले रहे हैं. दिल्ली की 1031 कच्ची कॉलोनी को सीवर से जोड़ा गया है. उन्होंने दावा किया कि दिल्ली में सभी बिजली कंपनियां तब भी मुनाफे में हैं, जब दिल्ली में 24 घंटे मुफ्त बिजली मिलती है. यह रामराज्य नहीं है तो क्या है. वहीं दिल्ली के सभी कॉलेज और IIITD में भी सीनियर बिजनेस ब्लास्टर शुरू होंगे, जिसके लिए 15 करोड़ का बजट दिया गया है.

 

ज़रूर पढ़ें