Hindu Temple in Abu Dhabi: अबू धाबी में हिंदू मंदिर की पहली तस्वीर आई सामने, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Hindu Temple in Abu Dhabi: मंदिर का निर्माण कार्य कोविड महामारी के दौरान भी जारी रहा.
Hindu Temple in Abu Dhabi

अबू धाबी में हिंदू मंदिर

Hindu Temple in Abu Dhabi: संयुक्त अरब इमारात की राजधानी अबू धाबी में हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे. करीब 700 करोड़ की लागत से यह मंदिर बना है. इस मंदिर में भगवान राम एवं भगवान गणेश जैसे हिंदू देवताओं की मूर्तियां स्थापित होने वाली हैं. इस मंदिर का निर्माण राजस्थान के कारीगर कर रहे हैं.

यह भी  पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बिहार में कांग्रेस को चुनौती देगी AIMIM, इस सीट पर ओवैसी ने उम्मीदवार उतारने का किया ऐलान

2019 में शुरू हुआ था निर्माण

राजस्थान के मकराना गांव के कारीगर इस भव्य हिंदू मंदिर का निर्माण कर रहे हैं. इस मंदिर का निर्माण वर्ष 2019 में शुरू हुआ था. यह निर्माण कार्य कोविड महामारी के दौरान भी जारी रहा.

राजस्थान के गुलाबी पत्थरों से बना है मंदिर

पीएम मोदी इस मंदिर का 14 फरवरी को उद्घाटन करेंगे. इसके बाद यह मंदिर 18 फरवरी को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. इस मंदिर का निर्माण बीएपीएस संस्था की ओर से किया जा रहा है. 27 एकड़ की जमीन पर बने इस विशाल मंदिर को बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपए की लागत आई है. इस मंदिर में राजस्थान के गुलाबी पत्थरों के साथ इटली के संगमरमर का भी इस्तेमाल किया गया है. इस मंदिर को बनाने के लिए यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने जमीन संस्था को दान में दी है.

मंदिर की नक्काशी में रामायण की कहानी

यूएई के आबूधाबी में बन रहे इस मंदिर की गिनती एशिया के सबसे बड़े मंदिर के साथ की जा रही है. इस मंदिर की उंचाई करीब 108 फीट, चौड़ाई लगभग 54.86 मीटर और लंबाई करीब 79.86 मीटर है. वहीं इस मंदिर को बनाने में 18 लाख ईंटो का प्रयोग हुआ है. मंदिर में 7 शिखर और 96 स्तंभ बनाए गए हैं. इस मंदिर की नक्काशी में रामायण की कहानी के साथ-साथ अन्य पौराणिक कहानियों का भी उल्लेख किया गया है.

ज़रूर पढ़ें