Lok Sabha Election: BJP को रोकने के लिए मंत्रियों को चुनाव में उतारने का प्लान, वही बने पार्टी के लिए संकट, कैसे लगेगी कांग्रेस की नैया पार!

Karnataka Lok Sabha Election 2024: पिछले साल कर्नाटक विधानसभा में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव में BJP के विजयरथ को रोकने के लिए खास प्लानिंग कर रही है.
Lok Sabha Election 2024, Karnataka Lok Sabha Election 2024

मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी

Karnataka Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को के लिए निर्वाचन आयोग ने शंखनाद कर दिया है. 19 अप्रैल से लेकर 7 मई तक 7 चरणों में वोटिंग होगी और 4 जून को यह तय हो जाएगा कि नरेंद्र मोदी( PM Modi) तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे या कांग्रेस 2004 का प्रदर्शन दोहरा पाएगी. इसके लिए कांग्रेस(Congress) ने कई स्तर पर समझौता भी किया है. बता दें कि जिन राज्यों में क्षेत्रीय दलों का प्रभाव ज्यादा है वहां कांग्रेस ने ‘INDI’ Alliance के तहत गठबंधन किया है और जहां सत्ता में काबिज है, वहां अकेले ही भारतीय जनता पार्टी से लड़ने की तैयारी में है. ऐसे में पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई.

दक्षिण के राज्यों पर ज्यादा फोकस

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की स्थिति हिंदी बेल्ट राज्यों में काफी खराब दिख रही है. कई ओपिनियन पोल में इस बात का दावा किया गया है. ऐसे में कांग्रेस दक्षिण के राज्यों पर ज्यादा फोकस कर रही है. पिछले साल कर्नाटक विधानसभा में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव में BJP के विजयरथ को रोकने के लिए खास प्लानिंग कर रही है. इस प्लान के तहत कांग्रेस कर्नाटक में पार्टी के दिग्गजों को लोकसभा चुनावों में उतार रही है.

राज्य की सत्ता का फायदा उठाने की कोशिश में कांग्रेस

कांग्रेस कोशिश कर रही है कि राज्य की सत्ता का फायदा उठाकर BJP को बड़ा नुकसान पहुंचाया जा सके. बता दें कि पार्टी ने अभी तक कर्नाटक की 28 में से 7 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है. अभी भी 21 सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने हैं. ऐसे में जानकार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी कर्नाटक सरकार में काबिज अपने कई मंत्रियों और विधायकों को लोकसभा चुनाव में उतारने की तैयारी कर रही है.

पार्टी को नहीं मिल रहे प्रत्याशी

बता दें कि अभी तक कांग्रेस प्रत्याशियों की जो लिस्ट जारी की गई है, इनमें कोई भी मंत्री या विधायक नहीं है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी इन मंत्रियों और विधायकों को उतारकर, उनके विधानसभा चुनाव के दौरान लोकप्रियता का फायदा लेकर BJP को टक्कर देने की पॉजिटिव प्लानिंग कर रही है, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती यह है कि पार्टी को प्रत्याशी ही नहीं मिल रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक पार्टी कई विधायकों और मंत्रियों को लड़ने के लिए मानमनौव्वल कर रही है.

7-8 मंत्रियों और कई विधायकों को चुनाव लड़ाने की बात

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व 7-8 मंत्रियों और कई विधायकों को चुनाव लड़ने के लिए मना रही है. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और गृहमंत्री जी परमेश्वर ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए कहा था कि पार्टी में सात से आठ मंत्रियों को मैदान में उतारने पर चर्चा जारी है. कांग्रेस जिन मंत्रियों और दिग्गज नेताओं को चुनाव लड़ने के लिए मना रही है उनमें चामराजनगर से एच सी महादेवप्पा, कोलार से के एच मुनियप्पा, बेल्लारी से बी नागेंद्र, बेलगाम से सतीश जारकीहोली, बीदर से ईश्वर खांद्रे और बंगलूरू उत्तर से कृष्णा बायरे गौड़ा का नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस, टीएमसी और ‘बाहरी’ से खफा कार्यकर्ता, समाजवादी पार्टी में अंदरूनी कलह शुरू!

परिवार के सदस्यों लड़ाना चाहते हैं मंत्री

वहीं सूचना यह भी है कि कई मंत्री खुद चुनाव लड़ने के बजाए अपने ही परिवार के सदस्यों को उम्मीदवार बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व के सामने और भी बड़ा संकट खड़ा हो गया है. पार्टी इस बात से चिंतित है कि इससे जनता में नकारात्मक संदेश जा सकता है. वहीं बीजेपी को भी परिवारवाद का बड़ा मुद्दा भी मिल सकता है. इसके चलते यह फैसला पूरी तरह से अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के उपर छोड़ दिया गया है.

ज़रूर पढ़ें