फोर्ड मोटर्स ने उड़ाया मजाक, जैगुआर-लैंड रोवर खरीद मचा दी खलबली, जानिए कब-कब Ratan Tata ने किया कमाल

Ratan Tata: रतन टाटा ने 1962 में टाटा समूह में काम करना शुरू किया. इससे पहले उन्होंने कई कंपनियों में काम किया था. वे कॉर्नेल से आर्किटेक्चर में डिग्री प्राप्त कर चुके थे और लॉस एंजेलिस में जोंस और एमन्स के साथ काम किया था.
Ratan tata

रतन टाटा

Ratan Tata: रतन टाटा की उपलब्धियों की फ़ेहरिस्त काफ़ी लंबी है. 1962 में टाटा ग्रुप के तहत काम शुरू करते हुए इन्होंने कंपनी और देश के लिए कई कीर्तिमान स्थापित किए. 1999 में फ़ोर्ड मोटर्स के साथ काम करने की इच्छा जताई लेकिन तब दुनिया की इस मशहूर कंपनी ने मज़ाक़ उड़ाया. लेकिन, 2008 में रतन टाटा ने इसी कंपनी से जैगुआर-लैंड रोवर ख़रीदकर दुनिया में हलचल मचा दी. तब इस फीलिंग्स को हर भारतीय ने अपनी जीत के तौर पर महसूस किया था. आइए देखते हैं कि बिज़नेस के इस बाज़ीगर ने कब-कब अपना मील का पत्थर दुनिया के सामने गाड़ा.

1962: रतन टाटा ने 1962 में टाटा समूह में काम करना शुरू किया. इससे पहले उन्होंने कई कंपनियों में काम किया था. वे कॉर्नेल से आर्किटेक्चर में डिग्री प्राप्त कर चुके थे और लॉस एंजेलिस में जोंस और एमन्स के साथ काम किया था.

ये भी पढ़ें- 33.7 ट्रिलियन रुपये का टाटा का साम्राज्य, अविवाहित Ratan Tata के बाद कौन संभालेगा इतनी बड़ी विरासत?

1971: रतन टाटा को नेशनल रेडियो एंड इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड (नलकॉ) का डायरेक्टर-इन-चार्ज नियुक्त किया गया.

1981: टाटा को टाटा इंडस्ट्रीज का चेयरमैन बनाया गया, जहाँ उन्होंने इसे एक विचारशील संस्था और हाई-टेक बिज़नेस में नए उद्यमों के प्रमोटर के रूप में बदलने में अहम भूमिका निभाई.

1983: रतन टाटा ने टाटा सॉल्ट की शुरुआत की, जो भारत का पहला राष्ट्रीय स्तर का ब्रांडेड नमक था. इसने आयोडिनयुक्त वेक्यूम-इवापोरेटेड नमक को उस समय लोकप्रिय बनाया जब ज्यादातर लोग बिना ब्रांड के और बिना पैकेजिंग वाले नमक का इस्तेमाल करते थे.

1986: रतन टाटा को एयर इंडिया का चेयरमैन नियुक्त किया गया। उन्होंने 1989 में पद से इस्तीफा दिया.

1991: रतन टाटा ने जेआरडी टाटा के बाद टाटा संस और टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन का पद संभाला.

1999: रतन टाटा और उनकी टीम ने जब अपनी कार बिज़नेस को फ़ोर्ड मोटर्स के पास ले गए तो फ़ोर्ड ने इस पर मज़ाक उड़ाया. लेकिन कुछ साल बाद, रतन टाटा ने फ़ोर्ड से जैगुआर-लैंड रोवर (JLR) को खरीद लिया.

2000: रतन टाटा को भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। उसी साल, टाटा टी ने वैश्विक चाय ब्रांड टेटली ग्रुप को खरीदा.

2004: रतन टाटा की अगुवाई में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया गया। यह कंपनी अब भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है.

2006: रतन टाटा ने डायरेक्ट-टू-होम (DTH) सेवा में भी कदम रखा और टाटा स्काई की शुरुआत की, जो आज टेलीविज़न नेटवर्क वितरण में बड़ी कंपनियों में से एक है.

2008: टाटा मोटर्स ने फ़ोर्ड मोटर्स से जैगुआर-लैंड रोवर (JLR) को 2.5 बिलियन डॉलर में खरीदा. उसी साल रतन टाटा को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया और उन्होंने आम आदमी के लिए किफायती कार टाटा नैनो लॉन्च की.

दिसंबर 2012: रतन टाटा ने 50 वर्षों के बाद टाटा समूह के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया और चेयरमैन एमेरिटस बनाए गए.

2022: एक दशक बाद, रतन टाटा ने एयर इंडिया को फिर से टाटा परिवार में स्वागत किया, जब टाटा समूह ने इसे भारत सरकार से 18,000 करोड़ रुपये में खरीदा.

ज़रूर पढ़ें