संविधान से लेकर पेरिस ओलंपिक तक… जानिए PM Modi ने ‘मन की बात’ में क्या-क्या कहा

मन की बात के 111वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा, "मैं आज देशवासियों को धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने हमारे संविधान और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास दोहराया है. 2024 का चुनाव, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. दुनिया के किसी भी देश में इतना बड़ा चुनाव कभी नहीं हुआ."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का यह 111वां एपिसोड रहा. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत के संविधान से लेकर पेरिस ओलंपिक और कई अन्य अहम मुद्दों पर बात की. आइए प्रधानमंत्री के संबोधन की मुख्य बातों को सिलसिलेवार जानते हैं…

मन की बात के 111वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा, “मैं आज देशवासियों को धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने हमारे संविधान और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास दोहराया है. 2024 का चुनाव, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था. दुनिया के किसी भी देश में इतना बड़ा चुनाव कभी नहीं हुआ, जिसमें 65 करोड़ लोगों ने वोट डाले हैं. मैं चुनाव आयोग और मतदान की प्रकिया से जुड़े हर व्यक्ति को इसके लिए बधाई देता हूं.”

योग दिवस को लेकर ये बोले प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर में योग दिवस ने कई शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं. उन्होंने कहा, “इस महीने पूरी दुनिया ने 10वें योग दिवस को भरपूर उत्साह और उमंग के साथ मनाया है. मैं भी जम्मू- कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुआ था. कश्मीर में युवाओं के साथ-साथ बहनों-बेटियों ने भी योग दिवस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. जैसे-जैसे योग दिवस का आयोजन आगे बढ़ रहा है, नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. दुनिया भर में योग दिवस ने कई शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं.”

‘मुझे विश्वास है कि आप सब भी ओलंपिक खेलों में…’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “अगले महीने इस समय तक पेरिस ओलंपिक शुरू हो चुके होंगे. मुझे विश्वास है कि आप सब भी ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने का इंतजार कर रहे होंगे. मैं भारतीय दल को ओलंपिक खेलों की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. हम सबके मन में टोक्यो ओलंपिक की यादें अब भी ताजा हैं. टोक्यो में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था. टोक्यो ओलंपिक के बाद से ही हमारे एथलीट पेरिस ओलंपिक की तैयारियों में जी-जान से जुटे हुए थे. सभी खिलाड़ियों को मिला दें तो इन सबने करीब 900 अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है. ये काफी बड़ी संख्या है.”

ये भी पढ़ेंः कहीं ढोल-नगाड़े बजे तो कहीं पटाखे फूटे… भारत की जीत के बाद देश में जश्न का माहौल, राष्ट्रपति-पीएम मोदी ने कही ये बात

‘एक पेड़ मां के नाम’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, इसका नाम है ‘एक पेड़ मां के नाम’. मन की बात कार्यक्रम संबोधित करते हुए पीएम ने आगे कहा, “मैंने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाया है. मैंने सभी देशवासियों से दुनिया के सभी देशों के लोगों से ये अपील की है कि अपनी मां के साथ मिलकर या उनके नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं और मुझे ये देखकर बहुत खुशी है कि मां की स्मृति में या उनके सम्मान में पेड़ लगाने का अभियान तेज़ी से आगे बढ़ रहा है.”

ज़रूर पढ़ें