RBI के एक्शन के बाद Paytm Payments Bank पर तगड़ा जुर्माना, मनी लॉन्ड्रिंग और ऑनलाइन गैम्बलिंग से जुड़ा है मामला

Paytm Payments Bank Crisis: टीएम यूपीआई सर्विसेस को लेकर भी RBI की ओर से पिछले दिनों नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.
Paytm Payments Bank

सरकार ने Paytm Payments Bank पर लगाया तगड़ा जुर्माना

Paytm Payments Bank Crisis: पेटीएम की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. हर गुजरते दिन के साथ पेटीएम के हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के एक्शन के बाद अब केंद्र सरकार ने भी पेटीएम पेमेंट बैंक पर तगड़ा जुर्माना लगाया है. फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ऑफ इंडिया (FIU-IND) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग उल्लंघन के मामले में 5.49 करोड़ का बड़ा का जुर्माना लगाया है.

गैर-कानूनी कामों में शामिल होने की मिली जानकारी

शुक्रवार, 1 मार्च को वित्त मंत्रालय की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट प्रिवेंशन ऑफ मनी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत नियमों का उल्लंघन करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ का तगड़ा जुर्माना लगाया है. इस मामले पर वित्त मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि इंटेलीजेंस यूनिट को पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कुछ इकाईयां और नेटवर्क के ऑनलाइन गैम्बलिंग जैसे गैर-कानूनी कामों में शामिल होने की जानकारी मिली थी. इस गैरकानूनी ऑपरेशन से मिले पैसे को बैंक अकाउंट्स के जरिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कई इकाईयों में रूट किया गया था. जिस कारण सरकार ने यह जुर्माना लगाया है.

यह भी पढ़ें: RBI ने Paytm को दी बड़ी राहत, अब 29 फरवरी तक नहीं, इस तारीख तक लागू रहेंगी Payments Bank की सर्विसेज

RBI ने 31 जनवरी को लिया था बड़ा एक्शन

बता दें कि इससे पहले 31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक ने भी Paytm Payments Bank के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया था. केंद्रीय बैंक ने इसकी बैंकिंग सेवाएं 29 फरवरी तक बंद करने का बड़ा आदेश दिया था, जिसे बाद बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया. वहीं पेटीएम यूपीआई सर्विसेस को लेकर भी RBI की ओर से पिछले दिनों नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. आरबीआई ने एनपीसीआई से One 97 Communications Ltd की यूपीआई सिस्टम में थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन प्रोवाइडर बनने के आग्रह की समीक्षा करने को कहा है.

ज़रूर पढ़ें