Hamas Chief: इजरायल ने लिया 7 अक्टूबर का बदला! हमास चीफ हानिया को तेहरान में मारा, हमले में बॉडीगार्ड की भी मौत

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने एक बयान में पुष्टि की है कि तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया के घर पर हमला हुआ है. जहां उनकी और उनके एक बॉडीगार्ड की मौत हो गई है.
Ismail Haniyeh

हमास चीफ इस्माइल हानिया ढेर

Hamas Chief Ismail Haniyeh: ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशन गार्ड कॉर्प्स ( IRGC ) ने एक बयान में पुष्टि की है कि तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया के घर पर हमला हुआ है. जहां उनकी और उनके एक बॉडीगार्ड की मौत हो गई है. हमास ने खुद बयान जारी कर अपने चीफ की मौत की पुष्टि की है. इस्माइल हानिया ईरान के सुप्रीम लीडर से मिलने और नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान आए हुए थे. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, हमास नेता इस्माइल हानिया और उनके गार्ड की तेहरान स्थित उनके आवास पर हुए हमले में मौत हो गई.

आईआरजीसी ने कहा कि हमला बुधवार सुबह हुआ और इसकी जांच चल रही है. आईआरजीसी ने इसको लेकर शोक व्यक्त किया है. हमास ने हानिया की मौत का जिम्मेदार इजरायल को ठहराया. यह घटना ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में हानिया की उपस्थिति और मंगलवार को ईरान के सर्वोच्च नेता के साथ उनकी बैठक के बाद हुई.

ये भी पढ़ें- Rau’s IAS कोचिंग में किन वजहों से हुआ हादसा, मुख्य सचिव ने मंत्री आतिशी को सौंपी रिपोर्ट, हुए कई खुलासे

इजरायल पर हत्या का संदेह

हत्या की जिम्मेदारी तत्काल किसी ने नहीं ली, लेकिन संदेह इजरायल पर गया, क्योंकि इजरायल ने 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इस्माइल हानिया और हमास के अन्य नेताओं को मारने की कसम खाई थी. इस हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और 250 अन्य को बंधक बना लिया गया था. हानिया मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे. ईरान ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि हानिया की हत्या कैसे हुई.

हाल ही में (अप्रैल 2024) इजरायल इजरायली सुरक्षाबलों ने हानिया के तीन बेटों को भी मार गिराया था. इजरायल ने गाजा पट्टी पर एयरस्ट्राइक कर हानिया के तीन बेटों को मारा था. इजरायली सेना IDF ने बताया था कि हानिया के तीन बेटे आमिर, हाजेम और मोहम्मद गाजा में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने जा रहे थे, इस बीच तीनों हवाई हमलों की चपेट में आ गए.

हमास और इजरायल में जंग जारी

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच जंग 7 अक्टूबर 2023 से जारी है. तब हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था, जिसमें 1200 लोग मारे गए थे. हमास ने 250 नागरिकों को बंधक भी बना लिया था. दावा है कि अब भी 150 बंधक हमास के कब्जे में है. वहीं, हमास दावा करता है कि इजरायली हमलों में अब तक 39 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है. इजरायल का कहना है कि उसने इस ऑपरेशन में हमास और उसके सहयोगियों के 14 हजार से ज्यादा लड़ाकों को मार गिराया है.

ज़रूर पढ़ें