हरियाणा और JK में किसकी सरकार, क्या एग्जिट पोल से मेल खाएंगे एग्जैक्ट पोल के नतीजे? काउंटिंग का काउंटडाउन शुरू

हरियाणा में अगर साल 2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को 40 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस पार्टी को 31 सीटों से संतोष करना पड़ा था.
Election Counting

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार?

JK and Haryana Election Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजों में यह संभावना जताई गई है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकती है और 10 साल बाद बीजेपी की सत्ता से विदाई हो सकती है और वह हैट्रिक लगाने से चूक सकती है. दूसरी तरफ ज्यादातर एग्जिट पोल ने जम्मू-कश्मीर में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत का अनुमान नहीं जताया है. हालांकि, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को बढ़त मिलने की संभावना भी जताई गई है. कुछ एग्जिट पोल ने इस गठबंधन को बहुमत के करीब दिखाया है.

हरियाणा में अगर साल 2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को 40 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस पार्टी को 31 सीटों से संतोष करना पड़ा था. जजपा को 10 सीटें हासिल हुई थी और निर्दलीय उम्मीदवारों को 7 सीटें मिली थी. साथ ही इनेलो भी 1 सीट जीतने में कामयाब हो गई थी. गोपाल कांडा की पार्टी हलोपा के खाते में भी एक सीट गई थी.

ये भी पढ़ें- RSS चीफ की हिंदू एकता की बात पर भड़के ओवैसी, बोले- ‘संघ और PM मोदी दलितों-मुसलमानों के लिए खतरा

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा का चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 10 साल पहले आखिरी विधानसभा चुनाव हुए थे और उस समय यह राज्य हुआ करता था. 37 सीटें जम्मू, 46 कश्मीर घाटी और चार सीटें लद्दाख रीजन में थीं. तब जम्मू कश्मीर में 65 फीसदी मतदान हुआ था और 22.7 फीसदी वोट शेयर के साथ पीडीपी 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. बीजेपी को सबसे ज्यादा 23 फीसदी वोट मिले थे. लेकिन पार्टी 25 सीटें जीतकर पीडीपी के बाद दूसरे नंबर पर रही थी.

फारुक अब्दुल्ला की अगुवाई वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15, कांग्रेस को 12, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस को दो सीटों पर जीत मिली थी. सीपीआईएम भी एक सीट जीतने में कामयाब रही. तब पीडीएफ के एक और तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा पहुंचने में सफल रहे थे.

हरियाणा में बीजेपी-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला

हरियाणा की 90 सीट पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं सहित कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन सीटों पर पांच अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था. यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच बताया जा रहा है. लेकिन राज्य में आम आदमी पार्टी (आप), इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन और जननायक जनता पार्टी (जजपा) आजाद समाज पार्टी (आसपा) गठबंधन भी मैदान में हैं.

ज़रूर पढ़ें