Haryana: सीएम नायब सैनी की बदली सीट, 9 विधायकों का कटा टिकट, पढ़ें BJP की लिस्ट में और क्या-क्या

Haryana Election 2024: 67 नामों की इस लिस्ट में सीएम नायब सिंह सैनी की सीट बदलना सबसे ज्यादा चर्चा में है. नायब सिंह सैनी अभी तक करनाल से विधायक थे. लेकिन अब उन्हें लाडवा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है, जो कुरुक्षेत्र लोकसभा में आती है.
Haryana Assembly Election 2024

सीएम नायब सिंह सैनी

Haryana Election 2024: हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों के लिए 5 अक्तूबर को मतदान होना है. इसके लिए बीजेपी ने बुधवार को 67 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बीजेपी ने कई दांव चले हैं. सीएम नायब सिंह सैनी की सीट बदलने के साथ ही कई मौजूदा विधायकों का पत्ता भी कटा है. ऐसे में ये जानना दिलचस्प है कि बीजेपी की इस लिस्ट की खास बातें क्या हैं और इसके पीछे की सियासी गणित क्या है.

67 नामों की इस लिस्ट में सीएम नायब सिंह सैनी की सीट बदलना सबसे ज्यादा चर्चा में है. नायब सिंह सैनी अभी तक करनाल से विधायक थे. लेकिन अब उन्हें लाडवा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है, जो कुरुक्षेत्र लोकसभा में आती है. लाडवा सीट के मौजूदा विधायक मेवा सिंह हैं जो कांग्रेस में हैं. ऐसे में इस सीट की लड़ाई काफी दिलचस्प है.

ये भी पढ़ें- Haryana Elections: हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने जारी की 67 उम्मीदवारों की लिस्ट, लाडवा से चुनाव लड़ेंगे सीएम सैनी

अंबाला कैंट से फिर अनिल विज लड़ेंगे चुनाव

अनिल विज को एक बार फिर अंबाला कैंट से बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि अनिल विज को लेकर ये कयास थे कि वो पार्टी से खफा चल रहे हैं. जब मनोहर लाल खट्टर के बाद नायब सिंह सैनी को सीएम बनाया गया तो वो मीटिंग छोड़कर चले गए थे. उनको मंत्रिमंडल में भी जगह नहीं मिली थी. वो चाहते थे की उप मुख्यमंत्री का पद उनको दिया जाए ऐसा हुआ नहीं हैं. ऐसे में अंबाला सीट की लड़ाई भी खास है.

9 मौजूदा विधायकों का पत्ता साफ

पहली सूची के अनुसार, बीजेपी ने मौजूदा 9 विधायकों का टिकट काट दिया है. पलवल से दीपक मंगला, फरीदाबाद से नरेंद्र गुप्ता, गुरुग्राम से सुधीर सिंगला , बवानी खेड़ा से विशंभर वाल्मीकि, रनिया से कैबिनेट मंत्री रणजीत चौटाला ,अटेली से सीताराम यादव, पेहवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह , सोहना से राज्य मंत्री संजय सिंह तो वहीं रतिया से लक्ष्मण नापा की टिकट काट दिया गया है.

जेजेपी के 3 पूर्व विधायकों को भी मिला टिकट

बीजेपी ने जेजेपी के तीन पूर्व विधायकों को भी टिकट दिया है. इसमें देवेंद्र बबली को टोहाना,रामकुमार गौतम को सफीदों और उकलाना से अनूप धानक को उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि 2 सितंबर को बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह की मौजूदगी में पूर्व मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने बीजेपी की सदस्यता ली थी. देवेंद्र जेजेपी कोटे से मंत्री थे.

राव इंद्रजीत की बेटी को टिकट

बीजेपी सांसद राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव को अटेली टिकट मिला है. राव इंद्रजीत पिछली बार विधानसभा चुनाव में अपनी बेटी के लिए टिकट मांग रहे थे. लेकिन तब उन्हें टिकट नहीं दिया गया था. बता दें कि हरियाणा की राजनीति में अहीरवाल क्षेत्र का रोल काफी अहम है. कहा जाता है कि अहीरवाल के रास्ते ही राज्य की सियासत घूमती है. राव इंद्रजीत को अहीरवाल का बड़ा नेता माना जाता है. अटेली विधानसभा सीट भी इसी अहीरवाल क्षेत्र में आती है. यहां यादव वोटर्स काफी निर्णायक हैं.

ज़रूर पढ़ें