Haryana Election: देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल हिसार से जीतीं, निर्दलीय लड़कर बीजेपी-कांग्रेस को दी मात

सावित्री जिंदल ने पति ओपी जिंदल के 2005 में निधन के बाद कंपनी की बागडोर संभाली थी. सावित्री जिंदल की कुल नेटवर्थ 39.5 अरब डॉलर है.
Haryana Election

सावित्री जिंदल

Haryana Election: हरियाणा में बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाने जा रही है. 2024 विधानसभा चुनाव में 90 सीटों में से बीजेपी 48 सीटों पर आगे चल रही है. हरियाणा चुनाव में कई ऐसी सीटें था, जिन पर सभी का नजरें टिकी हुई थी. ऐसी ही एक सीट थी हिसार जहां से देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में उतरी थीं. उन्होंने इस सीट पर बड़ी जीत भी हासिल की है.

सावित्री जिंदल ने कांग्रेस के उम्मीदवार राम निवास राणा को 18,941 के बड़े अंतर से हराया. सावित्री जिंदल को कुल 49, 231 मिले जो कि कांग्रेस के उम्मीदवार राम निवास राणा के 30, 290 वोटों से ज्यादा है. वहीं बीजेपी के उम्मीदवार कमल गुप्ता को 17, 385 वोट मिले और वो तीसरे स्तान पर रहे. सावित्री जिंदल ने निर्दलीय लड़कर भी कांग्रेस और बीजेपी को हरा दिया.

फोर्ब्स इंडिया ने सावित्री जिंदल को इस साल देश की सबसे अमीर महिला घोषित किया था. सावित्री जिंदल ओपी जिंदल ग्रुप एंड इनहेरिटेड की अध्‍यक्ष हैं. सावित्री जिंदल ने पति ओपी जिंदल के 2005 में निधन के बाद कंपनी की बागडोर संभाली थी. सावित्री जिंदल की कुल नेटवर्थ 39.5 अरब डॉलर है.

पति के निधन के बाद पॉलिटिक्स में एंट्री

पति ओपी जिंदल के निधन के बाद ही सावित्री जिंदल ने पॉलिटिक्स में एंट्री मारी थी. सावित्री जिंदल ने पहली बार 2005 में कांग्रेस के टिकट पर हिसार चुनाव लड़ा और जीता. इसके बाद वे लगातार 2013 तक हिसार सीट से जीतती रहीं.

हिसार का जातीय समीकरण

हिसार में 31 हजार पंजाबी, 24 हजार बनिया, 17 हजार सैनी, 16 हजार जाट और 11 हजार ब्राह्मण वोटर हैं. हिसार सीट पर अब तक 17 बार चुनाव हुए हैं, जिसमें से 14 बार वैश्य, 2 बार पंजाबी और एक बार सैनी उम्मीदवार को जीत मिली है. हिसार में कुल 87243 पुरुष और 777782 महिला मतदाता हैं.

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बंपर जीत की ओर BJP, काम कर गया अमित शाह का ये फॉर्मूला

ज़रूर पढ़ें