Haryana: विजयदशमी के दिन हो सकता है नई सरकार का गठन, सैनी कैबिनेट में 14 मंत्री ले सकते हैं शपथ

Haryana Assembly Election 2024: राज्य के इतिहास में यह पहली बार होगा जब कोई पार्टी लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी. 2014 और 2019 विधानसभा चुनाव के बाद अब 2024 में भी पार्टी को प्रचंड जनादेश मिला है.
Haryana Assembly Election 2024

नायब सिंह सैनी

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार, 8 अक्टूबर को सामने आ गए हैं. जहां भारतीय जनता पार्टी ने रिकॉर्ड जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है. राज्य के इतिहास में यह पहली बार होगा जब कोई पार्टी लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी. 2014 और 2019 विधानसभा चुनाव के बाद अब 2024 में भी पार्टी को प्रचंड जनादेश मिला है. इस बीच सरकार बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है. सूत्रों के हवाले से ऐसी खबर आ रही है कि पार्टी नायब सिंह सैनी को दूसरी बार मुख्यमंत्री बना सकती है. बीजेपी के सीनियर नेता भी इस बात को मान रहे हैं.

हरियाणा में भाजपा की एतिहासिक जीत के बाद पार्टी में नई सरकार को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू है. खबर ये भी है कि विजयदशमी के दिन नई सरकार का गठन हो सकता है. नए मंत्रिमंडल में कुल 14 मंत्री शपथ ले सकते हैं, जिसमें जातीय समीकरण का भी ख्याल रखा जाएगा. सबसे दिलचस्प बात यह है कि नए कैबिनेट में नए चेहरों को जगह मिलेगी, वहीं अधिकांश पुराने चेहरे को बाहर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- RSS की रणनीति ने बदल दी चुनाव की तस्वीर, हरियाणा में BJP की जीत के पीछे ‘भागवत’ का ये प्लान

दलित विधायकों के लिए मंत्री पद तय

हरियाणा में हैट्रिक जीत दर्ज कर चुकी बीजेपी के नए सरकार में की बदलाव देखने को मिल सकते हैं. ऐसा दावा किया जा रहा है कि दलित जाति के विधायक के लिए मंत्री पद तय है. हालांकि, इसको लेकर अभी तक कोई अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. सबसे बड़ी बात ये है कि अब हरियाणा में भी बीजेपी एक नया प्रयोग कर सकती है और वो ये है कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के तर्ज पर इस राज्य में भी दो डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं.

सूत्रों ने बताया कि सरकार का गठन अगले कुछ दिनों में हो जाएगा. इससे पहले भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व हरियाणा में विधायकों के साथ बैठक करने के लिए पर्यवेक्षकों को वहां भेजेगा, ताकि औपचारिक रूप से पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद लिए सही उम्मीदवार का चयन किया जा सके. उसके साथ ही कैबिनेट के मंत्रियों की लिस्ट बनेगी.

जीत से उत्साहित है भाजपा, कांग्रेस पर कसा तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में मिली जीत के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा ने राज्य में भाजपा को लगातार तीसरी बार सत्ता देकर इतिहास रचा है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला किया गया और कहा कि कांग्रेस एक “परजीवी पार्टी” है, जो केवल तभी जीतती है जब उसके गठबंधन सहयोगी द्वारा शक्ति मिलती है. पीएम मोदी ने महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए माहौल तैयार करते हुए कहा – ये राज्य ऐसे हैं जहां कांग्रेस गठबंधन के हिस्से के रूप में लड़ रही है.

ज़रूर पढ़ें