Heatwave And Weather Update: इन राज्यों में भीषण गर्मी से राहत नहीं, दिल्ली-NCR में कल हो सकती है बारिश, जानिए कैसा रहेगा मौसम

Heatwave And Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कुछ हिस्सों में सोमवार, 22 अप्रैल को बारिश हो सकती है, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.
mp Weather Update

मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

Heatwave And Weather Update: देश में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. इस बीच मौसम विभाग(IMD) ने कहा है कि अगले कुछ दिनों तक कई राज्यों में हीटवेव पड़ने की संभावना है. पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों तक हीटवेव का कहर जारी रहेगा. IMD ने ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में हीटवेव का पूर्वानुमान जताया. वहीं उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कुछ हिस्सों में सोमवार, 22 अप्रैल को बारिश हो सकती है, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

कई राज्यों में 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान

पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड सहित कई राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि इन राज्यों में 23 अप्रैल तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में और 24 अप्रैल तक झारखंड और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव(लू) से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में तेज लू चलने की भी संभावना जताई गई है. इसके लिए मौजूदा लू की स्थिति के कारण रविवार और सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. IMD ने कहा है कि ओडिशा में तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है और दो दिनों के ब्रेक के बाद फिर से हीटवेव(लू) चलने की संभावना है. बिहार में पांच दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: Weather Update: उत्तर भारत में बदलेगा मौसम, इन राज्यों में इस हफ्ते बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट

कई राज्यों के लिए अधिक गर्मी को लेकर चेतावनी जारी

वहीं दिल्ली-NCR वालों को सोमवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली-NCR में अगले दो से तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इसके बाद तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. IMD ने कहा कि देश भर में तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में 24 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम रह सकता है. IMD के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठावाड़ा, बिहार और झारखंड के लिए अधिक गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

ज़रूर पढ़ें