Weather Update: उत्तर भारत में बदलेगा मौसम, इन राज्यों में इस हफ्ते बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस हफ्ते मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है.
Rain Alert

कई राज्यों में बारिश की संभावना (फोटो- सोशल मीडिया)

Weather Update: उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है. तीन के वक्त ज्यादातर राज्य में पारा 35 डिग्री के करीब पहुंच रहा है. बिहार समेत कुछ राज्य में पारा 40 डिग्री तक जा रहा है. हालांकि कुछ जगहों पर मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस हफ्ते मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा कुछ राज्यों में हीटवेव का असर दिखेगा. इस महीने के अंत में पूरे उत्तर भारत में हीटवेव का अलर्ट जारी रहेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में दी गई जानकारी के अनुसार उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के इलाकों में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, जिसका असर भारत में भी दिखेगा.

दिल्ली में भी अलर्ट

राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों के दौरान पारा और चढ़ने का अनुमान है. इस वजह से चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी का असर और बढ़ने की संभावना जताई गई है. विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 12 अप्रैल तक दिल्ली में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. हालांकि दिल्ली में भी 13 अप्रैल को बारिश की संभावना जताई गई है. उत्तर भारत के जिन इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है वहां तेज हवाएं चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Amritpal Singh News: अमृतपाल सिंह की मां और चाचा के साथ तीन अन्य गिरफ्तार, पंजाब पुलिस का एक्शन, जानें पूरा मामला

आईएमडी द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि इस हफ्ते दिल्ली का तापमान 36 से 38 डिग्री रहने की संभावना है. जबकि न्यूनतम तापमान 17 से 21 डिग्री तक रह सकता है. वहीं अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. जबकि दक्षिण भारत के कुछ राज्य में 9 अप्रैल से 12 अप्रैल तक हल्की बारिश होने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें