होण्डा इंडिया फाउंडेशन ने सम्मान समारोह का किया आयोजन, अतिथि के रूप में मौजूद रहे कपिल देव

Honda India Foundation: होण्डा इंडिया फाउन्डेशन अपने आधुनिक प्रोग्रामों जैसे होण्डा की पाठशाला के माध्यम से ज़रूरतमंद बच्चों की शिक्षा एवं समग्र विकास को बढ़ावा देने के मिशन के लिए प्रतिबद्ध है.
Honda Ki Pathshala

कपिल देव, पूर्व भारतीय क्रिकेटर

Honda India Foundation: होण्डा इंडिया फाउन्डेशन (एचआईएफ) ने नौरंगपुर स्थित बहु-सुविधा कौशल विकास केन्द्र- होण्डा सामाजिक विकास केन्द्र में होण्डा की पाठशाला के टॉप परफोर्मर्स के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 26 होण्डा की पाठशाला केन्द्रों से 1300 से अधिक प्रतिभागियों में से एलिमिनेशन राउण्ड्स के द्वारा दस छात्रों को चुना गया था.

होण्डा की पाठशाला होण्डा इंडिया फाउन्डेशन की प्रमुख सीएसआर पहलों में से एक है, जिसका कार्यान्वयन खुशी के सहयोग से किया गया था. 2023 में कपिल देव एवं अन्य दिग्गजों द्वारा स्थापित खुशी (KHUSHII- Kinship for Humanitarian Social and Holistic Intervention in India) वंचित समुदायों के छात्रों को स्कूल के बाद शिक्षा एवं सहयोग प्रदान करने के लिए समर्पित है. एनजीओ समाज के ज़रूरतमंद समुदायों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सामुदायिक विकास पर ध्यान केन्द्रित करते हुए उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए प्रयासरत है. कपिल देव के नेतृत्व एवं दृष्टिकोण के साथ खुशी ने देश भर में स्थायी विकास एवं सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

जरुरतमंद बच्चों के विकास के लिए काम करता है

होण्डा इंडिया फाउन्डेशन अपने आधुनिक प्रोग्रामों जैसे होण्डा की पाठशाला के माध्यम से ज़रूरतमंद बच्चों की शिक्षा एवं समग्र विकास को बढ़ावा देने के मिशन के लिए प्रतिबद्ध है.  इस प्रोग्राम के तहत देश भर में संचालित 50 केन्द्र अब तक 2500 छात्रों को लाभान्वित कर चुके हैं, ये छात्रों के परफोर्मेन्स में सुधार लाकर उनकी स्कूली शिक्षा बीच में ही छूट जाने की संभावना को कम करने के लिए काम करते हैं. पढ़ाई के अलावा इस पहल में आउटडोर गतिविधियां, लिंग संवदीकरण, बाल अधिकार सत्र एवं बाल नेतृत्व प्रोग्राम भी शामिल हैं, जो छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करते हैं.

भारतीय क्रिकेट जगत के पूर्व दिग्गज कपिल देव इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे, जिन्होंने छात्रों एवं उपस्थितगणों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा, “मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है कि खुशी और होण्डा इंडिया फाउन्डेशन के आपसी सहयोग से ‘होण्डा की पाठशाला’ राजस्थान, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हरियाणा में लोगों के जीवन में बदलाव ला रही है. हमने सामुदायकि केन्द्र स्थापित किए हैं जहां 1500 से अधिक बच्चों को ज़रूरी सहयोग प्रदान किया जाता है. हम एक साथ मिलकर उनकी शिक्षा और भविष्य में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं- हम होण्डा के प्रति आभारी हैं, जिन्होंने इस नेक काज के लिए हमें सहयोग प्रदान किया है.” समारोह के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए सम्मानित किया गया, टॉप 3 विजेता समूहों को विशेष पुरस्कार भी दिए गए.

इस अवसर पर विनय ढींगरा, ट्रस्टी, होण्डा इंडिया फाउन्डेशन ने कहा, “होण्डा की पाठशाला न सिर्फ ज़रूतरमंद बच्चों के लिए शैक्षणिक पहल है, बल्कि यह ऐसा प्लेटफॉर्म है जो युवाओं को बड़े सपने देखने के लिए सशक्त बनाता है, उन्हें ज़रूरी कौशल प्रदान कर आज की दुनिया में सफलता हासिल करने में मदद करता है. हमारा उद्देश्य छात्रां के अकादमिक परफोर्मेन्स में सुधार लाना, उनमें नेतृत्व के गुणों को विकसित करना तथा स्कूली शिक्षा बीच में ही छूट जाने की दर को कम करना है. हमारे लिए गर्व की बात है कि कपिल देव जी आज यहां हमारे बीच मौजूद हैं, उनकी मौजूदगी ने न सिर्फ छात्रों को बल्कि यहां मौजूद हर व्यक्ति को प्रोत्साहित किया है.”

क्या है होण्डा इण्डिया फाउन्डेशन?

होण्डा इण्डिया फाउन्डेशन भारत में सभी होण्डा ग्रुप कंपनीज होण्डा कार्स इण्डिया लिमिटेड, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया, होण्डा इंडिया पावर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, होण्डा आर एण्ड डी (इण्डिया) प्राइवेट लिमिटेड और होण्डा एक्सेस इण्डिया की सीएसआर शाखा है. फाउन्डेशन, सड़क सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवा को बढावा देने के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तदायित्व पहलों पर ध्यान केन्द्रित करता है.

होण्डा विश्वस्तर पर ऐसी कंपनी बनने के लिए तत्पर है जिसे समाज प्राथमिकता दे और अपनी सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से दुनिया भर के लोगों को सेवाएं प्रदान कर स्थायी समाज के निर्माण में योगदान देती है.

ज़रूर पढ़ें