Uttarakhand: मायावती के भतीजे आकाश आनंद की राजनीति में फिर से एंट्री, उत्तराखंड उपचुनाव में करेंगे BSP के लिए रैलियां

Uttarakhand Assembly Bypoll: मायावती(Mayawati) के भतीजे आकाश आनंद(Akash Anand) की फिर से वापसी होने वाली है. पहले मायावती ने उन्हें अपरिपक्वव बताते हुए पार्टी से साइडलाइन कर दिया था.
Lok Sabha Election, Akash Anand, Mayawati, Uttarakhand Assembly Bypoll

BSP चीफ मायावती और आकाश आनंद

Uttarakhand Assembly Bypoll: बहुजन समाज पार्टी(Bahujan Samaj Party) चीफ मायावती के भतीजे आकाश आनंद(Akash Anand) की फिर से वापसी होने वाली है. लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मायावती(Mayawati) ने उन्हें अपरिपक्वव बताते हुए पार्टी से साइडलाइन कर दिया था. साथ ही उन्होंने इस बात का भी ऐलान किया था कि अब आकाश आनंद उनके राजनैतिक उत्तराधिकारी भी नहीं रहे. लेकिन अब वह पार्टी के फिर से स्टार प्रचारक बनाए गए हैं. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए उन्हें पार्टी का स्टार प्रचारक बनाया गया है.

पार्टी में फिलहाल किसी पद पर नहीं हैं आकाश आनंद

दरअसल, शनिवार को बहुजन समाज पार्टी की ओर से एक लिस्ट जारी की गई. इस लिस्ट में उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव के लिए 13 स्टार प्रचारकों की घोषणा की गई. इसमें पहले नंबर पर पार्टी प्रमुख मायावती की नाम है. वहीं दूसरे नंबर पर उनके भतीजे आकाश आनंद का नाम है. गौरतलब है कि, आकाश आनंद फिलहाल किसी पद पर नहीं है. इससे पहले वह पार्टी में नेशनल पद पर नियुक्त किए गए थे. कहा यह भी जा रहा है कि फिलहाल आकाश आनंद उत्तर प्रदेश के मामलों से दूर रहेंगे. बता दें कि, उत्तरखंड में दो सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. ऐसे में सभी पार्टियां एक्टिव मोड में आ गई है. इसी क्रम में BSP की ओर से भी लिस्ट जारी की गई.

सीतापुर में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान हो गए थे आक्रामक

बता दें कि, लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान आकाश आनंद सीतापुर में BSP प्रत्याशी महेंद्र यादव के समर्थन में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए आक्रामक हो गए और कहा कि BJP सरकार, बुलडोजर सरकार नहीं, बल्कि आतंकी सरकार है. इसने आवाम को गुलाम बनाकर रखा है और ऐसी सरकार को उखाड़कर फेंकना है. इतने पर ही वह नहीं रुके. उन्होंने कहा कि जो सरकार रोजगार नहीं दे सकती, उसे सत्ता में आने का कोई हक नहीं. अगर ऐसे लोग बीच वोट मांगने आते हैं, तो जूता निकालकर रेडी कर लीजिए. वोट की जगह जूता मारने का वक्त आ गया है. इसी मामले को लेकर आकाश आनंद समेत 35-40 लोगों पर केस दर्ज हो गया. साथ ही उनपर आचार संहिता उल्लंघन और अससंदीय भाषा के इस्तेमाल करने का भी आरोप लगा था.

यह भी पढ़ें: UP News: गुजरात की कंपनी ने कराया सिपाही भर्ती का पेपर लीक? अखिलेश के ‘X’ पर पोस्ट से हड़कंप

मायावती ने आकाश को घोषित किया था नेशनल कोओर्डिनेटर

इस मामले के तूल पकड़ते ही मायावती ने बयान जारी कर कहा कि विदित है कि बीएसपी एक पार्टी के साथ ही बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के आत्म-सम्मान व स्वाभिमान तथा सामाजिक परिवर्तन का भी मूवमेन्ट है जिसके लिए कांशीराम व मैंने खुद भी अपनी पूरी जिन्दगी समर्पित की है और इसे गति देने के लिए नई पीढ़ी को भी तैयार किया जा रहा है. इसी क्रम में पार्टी में, अन्य लोगों को आगे बढ़ाने के साथ ही, आकाश आनन्द को नेशनल को-ओर्डिनेटर व अपना उत्तराधिकारी घोषित किया, किन्तु पार्टी व मूवमेन्ट के व्यापक हित में पूर्ण परिपक्वता आने तक अभी उन्हें इन दोनों अहम जिम्मेदारियों से अलग किया जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें